Prayagraj Weather News: मौसम विज्ञानी का पूर्वानुमान- इस बार समय से दस्‍तक देगा मानसून

Prayagraj Weather News मौसम विभाग के अनुसार 10 जून से आंशिक रूप से बारिश होने के आसार हैं। इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एचएन मिश्रा ने बताया कि तापक्रम का उतार-चढ़ाव जारी है। इससे तय है कि इस बार मानसून जल्दी दस्तक देगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 03:58 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 03:58 PM (IST)
Prayagraj Weather News: मौसम विज्ञानी का पूर्वानुमान- इस बार समय से दस्‍तक देगा मानसून
मौसम विभाग ने इस बार मानसून के समय पर आने का पूर्वानुमान लगाया है। फिलहाल इन दिनों उमस बरकरार है।

प्रयागराज, जेएनएन। रविवार को आसमान में बादलों का जमावड़ा है। सूर्य और बादलों में लुकाछिपी का खेल भी जारी है। सूर्य के किरणों की तल्‍खी भी कम है फिर भी उमस बरकरार है। हालांकि मौसम विभाग ने इस बार समय से मानसून के आने की संभावना भी जताई है। मौसम विज्ञानी कहते हैं कि इस बार मानसून समय से दस्‍तक देगा। सही समय पर बारिश होने से किसानों को भी लाभ होगा।

मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है

मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार को अधिकतम पारा दो डिग्री लुढ़का। शनिवार को भी दिन में तपिश से राहत नहीं मिली। हालांकि दोपहर करीब ढाई बजे अचानक बादलों ने आसमान में डेरा डाला लेकिन, बूंदाबांदी कर निकल गए। इससे लोगों को खास राहत नहीं मिली। रविवार को भी सुबह से आसमान पर बादलों की आवाजाही है। उमस आज भी तेज है। प्रयागराज में एक जून से तापमान में बढोतरी होने लगी। तीन जून को अधिकतम तापमान 40 डिग्री पहुंच गया। चार जून को अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ। इसके बाद पांच जून को दो डिग्री पारा लुढ़का और अधिकतम 38.1 पहुंच गया। हालांकि उमस से ज्यादा राहत नहीं मिली।

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञानियों का मानना है कि इस बार मानसून समय से पहले दस्तक देगा। अरब सागर से चलने वाले दक्षिणी पश्चिमी मानसून की वजह से छिटपुट बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार 10 जून से आंशिक रूप से बारिश होने के आसार हैं। इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एचएन मिश्रा ने बताया कि तापक्रम का उतार-चढ़ाव जारी है। इससे तय है कि इस बार मानसून जल्दी दस्तक देगा।

पांच जून - 38.1

chat bot
आपका साथी