Prayagraj Weather News: अभी और सताएगा मृगशिरा नक्षत्र, जानें कब मिलेगी उमस से राहत

Prayagraj Weather News इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रो. एचएन मिश्रा ने बताया कि इस बार अच्छी बारिश के आसार हैं। अच्‍छी बारिश खेती के लिहाज से संतोषजनक है। अभी मानसून की तीव्रता हल्कापन और फिर तीव्रता का क्रम चलता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:15 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:15 AM (IST)
Prayagraj Weather News: अभी और सताएगा मृगशिरा नक्षत्र, जानें कब मिलेगी उमस से राहत
भारतीय शास्त्रों के अनुसार अभी मृगशिरा नक्षत्र चल रहा है। इसमें उमस और गर्मी होती है।

प्रयागराज, जेएनएन। इन दिनों मृगशिरा नक्षत्र लगा है। आसमान पर बादल तो छाए हैं लेकिन इस नक्षत्र के कारण उमस और गर्मी से प्रयागराज के लोगों को राहत नहीं मिल रही है। हालांकि बुधवार को करीब दो डिग्री तापमान लुढ़का लेकिन गर्मी और उमस से राहत नहीं मिली। मौसम के जानकार कहते हैं कि इसका असर अगले 10 दिन और रहेगा।

जानें, आज का अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को 33.1 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। यह सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम होकर 28.0 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम विज्ञानी बोले- 25-26 जून के बाद अच्‍छी बारिश की संभावना

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रो. एचएन मिश्रा ने बताया कि इस बार अच्छी बारिश के आसार हैं। अच्‍छी बारिश खेती के लिहाज से संतोषजनक है। अभी मानसून की तीव्रता, हल्कापन और फिर तीव्रता का क्रम चलता है। मानसून आगे बढ़कर पश्चिमी यूपी पहुंच गया है। भारतीय शास्त्रों के अनुसार अभी मृगशिरा नक्षत्र चल रहा है। इसमें उमस और गर्मी होती है। उन्होंने बताया कि 25-26 जून के बाद बारिश होने के आसार हैं।

अच्‍छी बारिश की संभावना से किसान खुश

इस बार समय से पहले मानसून की बारिश शुरू हो गई थी। इसलिए खरीफ सीजन में अच्छी पैदावार होने के आसार हैं। मौसम विज्ञानी द्वारा अच्‍छी बारिश के आसार जताए जाने से प्रयागराज के किसानों के चेहरे खिल गए हैं। वह अपना अधिक समय खेतों में दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी