Prayagraj Weather News: गर्मी से बेचैनी, कल भी उमस से राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं

Prayagraj Weather News प्रयागराज में आज के तापमान पर एक नजर डालें। आज का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस है। अगर सोमवार की बात करें तो अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 03:15 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 03:15 PM (IST)
Prayagraj Weather News: गर्मी से बेचैनी, कल भी उमस से राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं
फिलहाल कल भी उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिलने की संभावना नहीं है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज का मौसम तल्‍ख है। उमस इतनी कि पूछें मत। दोपहर में तो सूर्य की किरणें आग उगल रही हैं। हां आज मंगलवार की सुबह आसमान पर बादल थे, जिससे उमस से थोड़ी राहत थी। सूर्य की किरणों के साथ गर्मी और उमस बढ़ने लगी। ऐसे में शहरवासियों का हाल-बेहाल है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि कल भी उमस से राहत नहीं मिलने की संभावना है।

कल की अपेक्षा अधिकतम तापमान में आज हुई वृद्धि

प्रयागराज में आज के तापमान पर एक नजर डालें। आज का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस है। अगर सोमवार की बात करें तो अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। सोमवार की तुलना में मंगलवार को अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है। हालांकि न्‍यूनतम तापमान दोनों दिन एक समान रहा।

गर्मी में बिजली संकट गहराया

जिले में उमस भरी गर्मी के बीच बिजली का संकट भी गहरा गया है। इसके पीछे जो वजह है वह बिजली की बढ़ी मांग है। जुलाई माह में सिर्फ पांच दिन में जबरदस्त मांग की वजह से ट्रिपिंग की समस्या गहरा गई है, जिससे आम उपभोक्‍ता परेशान हैं। वहीं विभागीय अधिकारियों की भी नींद उड़ गई है। ट्रांसफार्मर, जंपर, केबल और पैनल बाक्स में खराबी आ रही सो अलग।

बिजली की मांग में जबरदस्‍त इजाफा

पिछले वर्ष जून माह और जुलाई के प्रथम सप्ताह की तुलना में बिजली की मांग कई गुना बढ़ गई है। पिछले वर्ष जून माह में बिजली की खपत 942.40 मेगावाट थी, लेकिन इस बार जून में करीब 1100.65 मेगावाट की खपत हो गई। यानी डिमांड जबरदस्त तरीके से बढ़ी। सोमवार को 1067.43 मेगावाट की खपत हुई। निगम के इंजीनियरों का कहना है कि इस बार सामान्य से काफी अधिक बिजली की डिमांड बढ़ी है, जिस कारण आपूर्ति प्रभावित हो रही है। यही वजह रही कि ट्रांसफार्मरों में दिक्कत हुई। उपकरणों में भी खराबी आई। लोड बढऩे की वजह से उपकेंद्रों से होनी वाली आपूर्ति को बंद करनी पड़ती है।

बिजली विभाग के मुख्‍य अभियंता का यह है निर्देश

मुख्य अभियंता विनोद गंगवार का कहना है कि इधर हालात में सुधार आया है। बिजली ट्रिप होने की समस्या जहां कम हुई है, वहीं उपकरण भी नहीं खराब हो रहे हैं। सभी उपकेंद्र के अधिकारियों और इंजीनियरों को सख्त निर्देश दिया गया है कि वह किसी भी स्थिति में आपूर्ति बाधित न हो।

chat bot
आपका साथी