Allahabad High Court: गिरफ्तारी की गलत रिपोर्ट देने पर एसएचओ के खिलाफ कार्यवाही का निर्देश

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एसपी जौनपुर से अपराध में नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी की गलत सूचना रिपोर्ट देने वाले महराजगंज थाना इंचार्ज विजय प्रताप सिंह के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की रिपोर्ट मांगी है। याचिका पर अगली सुनवाई 20 मई को होगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 09:44 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:44 PM (IST)
Allahabad High Court:  गिरफ्तारी की गलत रिपोर्ट देने पर एसएचओ के खिलाफ कार्यवाही का निर्देश
हाई कोर्ट ने गलत सूचना रिपोर्ट देने वाले महराजगंज के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की रिपोर्ट मांगी है।

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एसपी जौनपुर से अपराध में नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी की गलत सूचना रिपोर्ट देने वाले महराजगंज थाना इंचार्ज विजय प्रताप सिंह के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की रिपोर्ट मांगी है। याचिका पर अगली सुनवाई 20 मई को होगी। यह आदेश न्यायमूर्ति बच्चूलाल तथा न्यायमूर्ति राजीव जोशी की खंडपीठ ने देवेश कुमार सिंह की याचिका पर दिया है।


हाई कोर्ट ने मांगी थी गिरफ्तारी पर रिपोर्ट 

कोर्ट ने आरोपियों की गिरफ्तारी पर एसएचओ से रिपोर्ट मांगी थी। पूछा था कि चारों नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है अथवा नहीं। एसएचओ के पहली दिसंबर 20 के पत्र में कहा गया कि गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि दूसरी तरफ उपनिरीक्षक विनोद कुमार सचान ने बताया कि आरोपियों की धारा 151,107,116 के तहत पाबंदी में  गिरफ्तारी की गई है। इस पर कोर्ट ने झूठी रिपोर्ट देने वाले एसएचओ को तलब कर सफाई मांगी। एसएचओ ने कहा कि पत्र बना था डिस्पैच नहीं हुआ और याची ने वह थाने से किसी तरह प्राप्त कर कोर्ट में पेश कर दिया। कोर्ट ने कहा पुलिस थाने का रिकार्ड बाहर कैसे आया, यह थाना पुलिस की अक्षमता है। साथ ही सक्षम अधिकारी को एसएचओ के खिलाफ कोर्ट में झूठी रिपोर्ट देने के लिए कार्यवाही करने का निर्देश देते हुए एसपी से रिपोर्ट मांगी है।

इलाहाबाद हाई कोर्ट के नौ अधिकारी प्रोन्नत

इलाहाबाद हाई कोर्ट के नौ अधिकारियों को पदोन्नति दी गई है। श्रीश कुमार, संयुक्त निबंधक (लखनऊ) को निबंधक बनाया गया है। क्षमा श्रीवास्तव, जग लाल, उप निबंधक को संयुक्त निबंधक के रूप में पदोन्नत किया गया है। राकेश कुमार श्रीवास, प्रभात कुमार, सहायक निबंधक को उपनिबंधक के रूप में पदोन्नति दी गई है। मीरा श्रीवास्तव, सुधीर कुमार सैनी (लखनऊ), अनुभाग अधिकारी को सहायक निबंधक और शशांक भूषण (लखनऊ), धर्मेश राजन समीक्षा अधिकारी को अनुभाग अधिकारी बनाया गया है। उच्च न्यायालय कर्मचारी अधिकारी संघ के महासचिव बृजेश कुमार शुक्ल ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय यादव, चयन समिति के चेयरमैन एवं संघ के अध्यक्ष न्यायमूर्ति सुनीत कुमार, न्यायमूर्ति सिद्धार्थ और प्रभारी महानिबंधक वत्सल श्रीवास्तव के प्रति आभार जताया है। 

chat bot
आपका साथी