शादी के नाम पर नाबालिग लड़की को दोगुने उम्र के शख्स को बेचा, कौशांबी पुलिस ने पकड़ा और छोड़ दिया

पैसों के लालच में शादी के नाम पर लड़कियों को बेचने का सिलसिला जारी है। कोखराज इलाके की एक किशोरी को उसके घरवालों ने शादी के नाम पर पैसे लेकर मैनपुरी जनपद के दोगुने से भी अधिक उम्र के व्यक्ति के हाथों बेच दिया।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 09:58 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 09:58 PM (IST)
शादी के नाम पर नाबालिग लड़की को दोगुने उम्र के शख्स को बेचा, कौशांबी पुलिस ने पकड़ा और छोड़ दिया
कोखराज थाने की पुलिस ने मिलीभगत कर लड़की को खरीदने वाले लोगों के साथ ही भेज दिया।

प्रयागराज, जेएनएन। लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक तरफ मिशन शक्ति अभियान जारी है तो दूसरी तरफ पैसों के लालच में शादी के नाम पर लड़कियों को बेचने का सिलसिला जारी है। कोखराज इलाके की एक किशोरी को उसके घरवालों ने शादी के नाम पर पैसे लेकर मैनपुरी जनपद के दोगुने से भी अधिक उम्र के व्यक्ति के हाथों बेच दिया। वह किशोरी को अपने साथ ले जा रहा था तभी एक ग्रामीण की सूचना पर पहुंची पुलिस ने गाड़ी रोक ली। लड़की को खरीदने वाला तो भाग गया जबकि तीन लोग पकड़े गए थे। मगर आरोप है कि बाद में कोखराज थाने की पुलिस ने मिलीभगत कर लड़की को खरीदने वाले लोगों के साथ ही भेज दिया। लड़की के खरीदारों को पकड़ने के बाद पैसे लेकर शहजादपुर चौकी की पुलिस द्वारा छोड़ने का एक वीडियो भी वायरल है। ऐसे में अब इस वीडियो की जांच होने पर कोखराज पुलिस की कलई खुल सकती है। 

गांव वाले ने दी खबर तो पुलिस ने रोक ली गाड़ी

तकरीबन 14 वर्षीय यह किशोरी कोखराज इलाके के एक गांव में गरीब परिवार की है। उसकी बहन मोहब्बतपुर पइंसा इलाके के गांव में रहती है। किशोरी को उसकी बहन के यहां ले जाया गया था। आरोप है कि बहन के घर में ही उसका सौदा मैनपुरी जनपद के दूसरी बिरादरी के एक ऐसे व्यक्ति से शादी कराने का कर लिया गया जो उससे तकरीबन तीन गुना ज्यादा उम्र का है। सोमवार को मैनपुरी से एक गाड़ी में तीन-चार लोग पइंसा में किशोरी की बहन के घर आ गए। शादी की औपचारिकता कराकर उसे उस गिरोह के साथ गाड़ी में जबरन बैठाकर मैनपुरी के लिए रवाना कर दिया गया। लड़की को गाड़ी में बैठते समय रोता देख उस गांव के एक शख्स को संदेह हो गया। उसने इसकी सूचना डॉयल 112 पर दी तो पुलिस हरकत में आ गई। अजुहा चौकी प्रभारी ने कनवार सीमा पर नाका लगाकर गाड़ी रोक ली। किशोरी मिल गई और गाड़ी ड्राइवर समेत तीन लोग पकड़े गए मगर लड़की को खरीदने वाला मौका पाकर भाग गया था। 

दूसरे थाने की पुलिस ने छोड़ दिया गिरोह को

बहरहाल, अजुहा चौकी की पुलिस ने उन सभी को टेढ़ी मोड़ चौकी की पुलिस के हवाले कर दिया। ऐसे मामले में पुलिस को मुकदमा लिखकर लड़कियों की खरीद फरोख्त करने वाले गिरोह के लोगों की धरपकड़ करनी चाहिए थी। नाबालिग लड़की की तो वैसे भी शादी नहीं की जा सकती, मगर कार्रवाई करने की बजाय खेल हो गया। सुबह पता चला कि पुलिस ने लड़की को उन्हीं लोगों के साथ भेज दिया गया है जिन्हें अजुहा चौकी प्रभारी ने बड़ी मशक्कत के बाद पकड़कर पुलिस के हवाले किया था।

बोले एसपी, होगी जांच और कार्रवाई

कौशांबी के पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने इस मसले पर कहा कि ऐसे घटनाक्रम की उन्हें जानकारी नहीं मिली है। न ही अभी वीडियो देखा है। अगर ऐसा कुछ हुआ है तो यह निश्चित तौर पर बेहद गंभीर बात है। वह पैसे लेकर छोड़ने के वीडियो और घटनाक्रम की जांच कराएंगे। पुलिस की लापरवाही या मिलीभगत मिली तो कार्रवाई की जाएगी।  

chat bot
आपका साथी