साइबर शातिर ने दिया झटका, बीमा किस्त भरने के नाम पर प्रतापगढ़ में बैंक खाते से उड़ा दिए करीब छह लाख रुपये

बीमा का क़िस्त भरने के नाम पर साइबर शातिर ने फोन पर बैंक खाते की जानकारी ली और फिर पांच लाख 73 हजार से ज्यादा रकम उड़ा दी। पता चलने पर पीड़ित ने रानीगंज थाने में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ केस लिखाया है। पुलिस ने जांच शुरू की है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:25 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:25 PM (IST)
साइबर शातिर ने दिया झटका, बीमा किस्त भरने के नाम पर प्रतापगढ़ में बैंक खाते से उड़ा दिए करीब छह लाख रुपये
ठगे जाने का पता चलने पर पीड़ित ने रानीगंज थाने में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ केस लिखाया है।

प्रयागराज, जेएनएन। बीमा का क़िस्त भरने के नाम पर साइबर शातिर ने फोन पर बैंक खाते की जानकारी ली और फिर पांच लाख 73 हजार से ज्यादा रकम उड़ा दी। ठगे जाने का पता चलने पर पीड़ित ने रानीगंज थाने में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ केस लिखाया है। पुलिस ने जांच शुरू की है। जांच साइबर थाने को भेजी जा सकती है। 

नकदी ही नहीं एफडी भी कर दी खाली

रानीगंज थाना क्षेत्र के राजापुर खरहर गांव निवासी पवन कुमार दुबे पुत्र स्व बृज नारायण का पंजाब नेशनल बैंक शाखा रानीगंज में खाता है। उनकी पत्नी मुन्नी देवी का बैंक से बीमा है। उस बीमा की किस्त भरने के नाम पर साइबर अपराध करने वाले शातिर शख्स ने 17 जनवरी को उन्हें फोन किया और कहा कि वह खाते के बारे में कुछ जानकारी दें तो उनकी बीमा किस्त भर दी जाएगी। बैंक डिटेल लेने के बाद किस्त तो नहीं जमा की अलबत्ता जालसाज ने उनके बचत खाते से 3 लाख 77 हजार 479 रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिए।  18 जनवरी को पवन कुमार ने पंजाब नेशनल बैंक जाकर शाखा प्रबंधक से स्टेटमेंट मागा तो पता चला कि 3 लाख 77 हजार 479 हजार रुपये के अलावा उनके बैंक की दो एफडी से 1 लाख 93 हजार 972 रुपये भी भुगतान करा लिया गया है। इस तरह से झांसा देकर शातिर शख्स ने कुल पांच लाख 71 हजार 451 रुपये का झटका दे दिया।

पवन कुमार ने मंगलवार को रानीगंज थाने जाकर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ इस बाबत मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

बार-बार आगाह करने पर भी कर रहे लापरवाही

रानीगंज के  एसओ मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि पवन कुमार के खाते और एफडी से पांच लाख 71 हजार से ज्यादा रकम निकाली गई है। तहरीर के आधार पर अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। अब जांच हो रही है। उल्लेखनीय है कि इस तरह के साइबर क्राइम के मामले बढ़ने पर पुलिस के साथ ही बैंक की तरफ से लोगों को जागरूक करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। लोगों को सचेत किया जा रहा है कि फोन पर किसी को एटीएम कार्ड और खाते की जानकारी नहीं दें लेकिन तब भी ध्यान नहीं देते।

chat bot
आपका साथी