Coronavirus Prayagraj News Update: काम आई जांच बढ़ाने की तरकीब, पस्त पड़ा कोरोना वायरस

Coronavirus Prayagraj News Update साल 2020 की शुरुआत होते ही मार्च से कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा था। जून जुलाई आते आते प्रत्येक दिन 400 से भी अधिक संक्रमित मिल रहे थे रोज तीन या चार लोगों की जान भी जाने से दहशत भी फैल रही थी।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:50 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:50 AM (IST)
Coronavirus Prayagraj News Update: काम आई जांच बढ़ाने की तरकीब, पस्त पड़ा कोरोना वायरस
कोरोना वायरस से प्रयागराज के लोगों को राहत मिलने लगी है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस से पस्त हो रहे प्रयागराज वासियों को अब राहत मिल रही है। कभी 400 से ज्यादा संक्रमित प्रतिदिन यहां मिलने लगे थे अब यह तादाद औसत 30 संक्रमित पर आ गई है। यानी प्रयागराज में कोरोना पर 90 फीसद से भी ज्यादा काबू हो गया है। इसकी बड़ी वजह है जांच का दायरा बढ़ाना। प्रत्येक दिन करीब 6000 लोगों की जांच होने से कोरोना का फैलता संक्रमण नियंत्रण में हो गया है। 

कोरोना से मौत पर भी कंट्रोल

साल 2020 की शुरुआत होते ही मार्च से कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा था। जून जुलाई आते आते प्रत्येक दिन 400 से भी अधिक संक्रमित मिल रहे थे, रोज तीन या चार लोगों की जान भी जाने से दहशत भी फैल रही थी। स्वास्थ्य महकमे ने फिर कोरोना की स्पीड को भांपते हुए जांच का दायरा बढ़ा दिया। एंटीजेन किट और आरटीपीसीआर मिलाकर लगभग 6000 जांचे प्रतिदिन होने लगीं। इससे कोरोना के लक्षण और अलक्षणीय मरीजों का पता चलने लगा। उसी अनुसार उनका इलाज भी शुरू हुआ। अब नतीजा सामने है। कोरोना प्रतिदिन औसत 30 लोगों को ही चपेट में ले पा रहा है। मौतें भी तीन या चार दिनों में एक हो रही है। 

17 लाख आबादी, पौने दो लाख जांच

प्रयागराज शहर की आबादी करीब 17 लाख है। जबकि प्रत्येक दिन 6000 जांच के औसत से एक लाख 80 हजार जांचें हर माह हो रही हैं। इससे जिनमे कोरोना पाया जा रहा है उन्हें समय रहते स्वस्थ भी करके डॉक्टर घर भेज दे रहे हैं। 

माघ मेले में रोज 1500 जांच

इन दिनों प्रयागराज में संगम की रेती पर माघ मेला लगा है। स्वास्थ्य विभाग ने शहर जैसी तरकीब वहां भी अपनाई। प्रतिदिन 1500 लोगों की जांच की जा रही है। मेले में अब तक 30 लोग हो कोरोना पॉजिटिव मिले इनमे अब 10 लोग कालिंदीपुरम कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं और स्वस्थ भी हैं। 

जांच की आंच से जला कोरोना

कोविड-19 के नोडल डॉक्टर ऋषि सहाय ने कहा कि हम लोग जांच बड़ी तेजी से कर रहे हैं। प्रतिदिन 6000 लोगों की जांच होने से मर्ज सामने आ रहा है। जांच अस्पतालों में भी हो रही है, किसी नर्सिंग होम में दूसरी बीमारी का इलाज कराने पहुंच रहे लोगों की जांच हो रही है तथा घर घर भी टीमें भेज कर जांच कराई जा रही है। शहर में कोरोना कर को कंट्रोल का यही राज है। कोरोना का ग्राफ अब जमीन पर है।

chat bot
आपका साथी