Allahabad Central University सिर्फ प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में देगा प्रवेश, प्रवेश समिति की कोर कमेटी की बैठक में अहम फैसला

प्रोफेसर सिद्दीकी ने बताया कि समिति की बैठक में लंबी चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया है कि कुछ चुनिंदा पाठ्यक्रम में ही इविवि खुद प्रवेश देगा। इसकी लिस्ट भी सर्वसम्मति से तैयार कर ली गई है। अब इसका प्रस्ताव तैयार कर कुलपति को भेज दिया गया है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:50 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:50 AM (IST)
Allahabad Central University सिर्फ प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में देगा प्रवेश, प्रवेश समिति की कोर कमेटी की बैठक में अहम फैसला
प्रोफेसर सिद्दीकी के मुताबिक समिति की बैठक में तय हुआ कि कुछ चुनिंदा पाठ्यक्रम में ही इविवि खुद प्रवेश देगा।

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कालेजों में नए सत्र 2021-22 में फिलहाल केवल इंस्टीट्यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के कुछ पाठ्यक्रमों में ही प्रवेश दिया जाएगा। मंगलवार को प्रवेश समिति के कोर कमेटी की बैठक में यह अहम निर्णय लिया गया है। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर आईआर सिद्दीकी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए निर्णय का प्रस्ताव तैयार कर कुलपति के पास भेज दिया गया है।

प्रोफेसर सिद्दीकी ने बताया कि समिति की बैठक में लंबी चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया है कि कुछ चुनिंदा पाठ्यक्रम में ही इविवि खुद प्रवेश देगा। इसकी लिस्ट भी सर्वसम्मति से तैयार कर ली गई है। अब इसका प्रस्ताव तैयार कर कुलपति को भेज दिया गया है। वहां से कुलपति कुछ पाठ्यक्रम घटा-बढ़ा सकती हैं। इसके बाद वह समिति के फैसले पर अंतिम मुहर लगाएंगी। इसके बाद नए सत्र में दाखिले के लिए अगली प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि, समिति अभी यह नहीं तय कर सकी है कि प्रवेश परीक्षा के बाद प्रवेश दिया जाएगा। फिलहाल कोरोना की वजह से प्रवेश परीक्षा कराना इविवि प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी। उम्मीद लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इविवि प्रशासन इस मसले पर भी कोई अहम फैसला लेगा। तैयारी तो यह चल रही है कि जुलाई में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।

स्नातक और परास्नातक पर असमंजस

स्नातक और परास्नातक में नए सत्र में दाखिले के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि अभी इंटरमीडिएट के परिणाम जारी नहीं किए जा सके हैं। परिणाम जारी होने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। वैसे भी इस बार सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) प्रवेश परीक्षा कराएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री की तबीयत अभी खराब चल रही है। उनके आने पर जल्द ही स्नातक और परास्नातक में दाखिले के लिए निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी