Allahabad Central University नए कलेवर में लांच हुई वेबसाइट, जानिए क्‍या हैं इसकी खूबियां

Allahabad Central University बेवसाइट से जुडी हुई एक अन्य महत्वपूर्ण बात यह है कि आने वाले समय में सर्च और सोशल बेव के बेहतर इस्तेमाल से यह सम्भव हो पायेगा कि दूनिया में कहीं भी किसी अकादमिक खोज के परिणामों में विश्वविद्यालय से जुडा डाटा प्रमुखत से प्रकाशित होगा।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 12:54 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 12:54 PM (IST)
Allahabad Central University  नए कलेवर में लांच हुई वेबसाइट, जानिए क्‍या हैं इसकी खूबियां
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) की वेबसाइट अब नए कलेवर में लांच कर दी गई है।

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) की वेबसाइट अब नए कलेवर में लांच कर दी गई है। इसमें तमाम नई खूबियां भी हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की नई वेबसाइट कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने लांच किया। उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ अपना सामंजस्य बैठाना हमारी सफलता है। आने वाले समय आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स का है और हमारी बेवसाइट में इसका अधिकतम इस्तेमाल कर उपयोगकर्ता को जरूरी डेटा तेज स्पीड मिल सकता है

नोटिस भी वेबसाइट पर होगी प्रेषित

उन्‍होंने आगे कहा कि छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स से संबंधित जानकारी व प्रशिक्षण देने के लिए नये पाठयक्रम में इसे पढ़ाया जाएगा। यह भी कहा कि शिक्षक अपने लेक्चर यूट्यूब पर डाल कर उसका लिंक बेवसाइट में अपने पेज पर डाले। इसके साथ ही रजिस्ट्रार व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के नोटिस व सक्र्युलर बेवसाइट पर प्रेषित होगें।

सूचना खोजने की प्रक्रिया आसान और स्‍पष्‍ट हुई

आईसीटी सेल के चेयरमैन प्रो. आशीष खरें ने कहा कि नई बेवसाइट इस्तेमाल में आसान होगी। इसमें सूचना खोजने की प्रक्रिया को आसान और स्पष्ट कर दिया गया है। बेवसाइट बनाने में नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल किया जिससे इसमें विषय वस्तु खोजने के लिए सभी प्रकार के डिवाइस, ब्राउजर , डेटास्पीड और सर्चइंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेवसाइट से जुडी हुई एक अन्य महत्वपूर्ण बात यह है कि आने वाले समय में सर्च और सोशल बेव के बेहतर इस्तेमाल से यह सम्भव हो पायेगा कि दूनिया में कहीं भी किसी अकादमिक खोज के परिणामों में विश्वविद्यालय से जुडा डाटा प्रमुखत: से प्रकाशित होगा।  रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल ने कुलपति के पहल और दूर दृष्टि पर बधाई दी।

chat bot
आपका साथी