छात्रसंघ बहाली की तैयारी में है इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय Prayagraj News

इविवि प्रशासन छात्रों की मांगों को अनसुना करते हुए छात्र परिषद पर ही अड़ा रहा। हालांकि छात्रों के भारी के चलते विरोध के चलते छात्र परिषद का गठन नहीं हो सका।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 10:21 AM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 03:08 PM (IST)
छात्रसंघ बहाली की तैयारी में है इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय Prayagraj News
छात्रसंघ बहाली की तैयारी में है इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में पांच जून 2019 को छात्रसंघ पर लगाया गया प्रतिबंध जल्द ही हट सकता है। 27 फरवरी को होने वाली एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस पर मुहर लग सकती है। बैठक में प्रवेश प्रक्रिया में कई अहम बदलाव की भी तैयारी चल रही है।

छात्रसंघ चुनाव पर प्रतिबंध लगाकर छात्र परिषद को किया गया था लागू

दरअसल, पूर्व कुलपति प्रोफेसर रतन लाल हांगलू ने पांच जून को हुई कार्य परिषद की बैठक में छात्रसंघ चुनाव पर प्रतिबंध लगाते हुए छात्र परिषद लागू कर दिया। छात्र विरोध करते हुए छात्रसंघ चुनाव की बहाली की मांग पर अड़े रहे। इविवि प्रशासन छात्रों की मांगों को अनसुना करते हुए छात्र परिषद पर ही अड़ा रहा। इस पर छात्रों ने आंदोलन की राह पकड़ ली। हालांकि, छात्रों के भारी विरोध के चलते छात्र परिषद का गठन नहीं हो सका। प्रो. हांगलू के इस्तीफे के बाद छात्रसंघ बहाली की मांग फिर तेज हो गई। अब 27 फरवरी को एकेडमिक काउंसिल में यह मसला प्रमुखता से उठ सकता है। संभावना जताई जा रही है कि छात्रसंघ बहाली पर मुहर लग जाएगी। कहा तो यह भी जा रहा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन इसकी पृष्ठभूमि भी तैयार कर चुका है। हालांकि, आधिकारिक रूप से कोई अफसर कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

कुर्सी संभालते ही प्रो. तिवारी ने दिए थे संकेत

प्रो. हांगलू के जाने के बाद तीसरे कार्यवाहक कुलपति के रूप में प्रो. आरआर तिवारी ने 16 जनवरी को कुर्सी संभाली। इस पर विभिन्न छात्र संगठन के छात्रनेताओं ने उनसे मिलकर छात्रसंघ बहाली की मांग की थी। इस पर प्रो. तिवारी ने इशारे में ही संकेत दे दिया था। उनका कहना था जब शिक्षक संघ और कर्मचारी संघ हो सकता है तो छात्रसंघ क्यों नहीं। इस संदर्भ में प्रो. तिवारी से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन बात नहीं हो सकी।

29 को विजयनगरम् हॉल का होगा उद्घाटन !

इविवि के विज्ञान संकाय में नवनिर्मित विजयनगरम् हॉल का भी उद्घाटन 29 फरवरी को हो सकता है। इसकी तैयारियों ने भी रफ्तार पकड़ ली है। दरअसल, इसी सिलसिले में हाल ही में कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 को शहर में रहेंगे। ऐसे में चर्चा है कि वह राज्यपाल को बुलाकर विजयनगरम् हाल का उद्घाटन करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी