Allahabad Central University: 15 मई से बीसीए-एमसीए और पीजीडीसीए की बैक परीक्षाएं, ऑनलाइन मोड में दो पालियों में होगी परीक्षा

Allahabad Central University बीसीए के सत्र 2017-2020 की बैक परीक्षा डेढ़ साल में तकरीबन आठ बार स्थगित की गई। इस बीच छात्रों ने करीब 50 बार इविवि प्रशासन को पत्र भी लिखा। इस पत्र में छात्रों का कहना है कि वह उत्तीर्ण हो चुके हैं।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:14 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:14 PM (IST)
Allahabad Central University:  15 मई से बीसीए-एमसीए और पीजीडीसीए की बैक परीक्षाएं, ऑनलाइन मोड में दो पालियों में होगी परीक्षा
15 मई से होने वाली परीक्षा सुबह आठ से 10 और दूसरी पाली में तीन से पांच बजे तक होगी।

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) ने आखिरकार बीसीए की बैक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया। साथ ही एमसीए और पीजीडीसीए की भी परीक्षा कराई जाएंगी। दैनिक जागरण में बीसीए छात्रों की व्यथा प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद 15 मई से ऑनलाइन मोड में दो पालियों में परीक्षा कराए जाने का फैसला लिया गया है।

दरअसल, बीसीए के सत्र 2017-2020 की बैक परीक्षा डेढ़ साल में तकरीबन आठ बार स्थगित की गई। इस बीच छात्रों ने करीब 50 बार इविवि प्रशासन को पत्र भी लिखा। इस पत्र में छात्रों का कहना है कि वह उत्तीर्ण हो चुके हैं। पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा में एक विषय में बैक लगने के बाद उनकी परीक्षा बार-बार स्थगित की जा रही है। सीबीसीएस नियमों का हवाला देते हुए यह भी बताया था कि फाइनल ईयर के किसी भी सेमेस्टर में यदि बैक लगता है तो 45 दिन के भीतर परीक्षा कराने का नियम है। इस लिहाज से छात्रों ने एपियरिंग का जिक्र करते हुए एमबीए में प्रवेश के लिए आवेदन कर दिया। अब उनका प्रवेश निरस्त होने के कगार पर है। क्योंकि जिस संस्थान में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की है, उसने मई तक कि मोहलत दी थी। छात्रों ने बताया कि चतुर्थ सेमेस्टर के जिन छात्रों का बैक लगा था, उन्हेंं प्रोन्नत कर दिया गया है, लेकिन अंतिम सेमेस्टर के परीक्षाॢथयों के बारे में कोई फैसला ही नहीं लिया गया। ऐसे में छात्रों की इस व्यथा को दैनिक जागरण ने सात मई के अंक में 'पांच लाख दी है फीस फिर भी करियर अंधेरे मेंÓ शीर्षक के साथ प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद इविवि प्रशासन ने परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया।

दो पालियों में होगी परीक्षा

15 मई से होने वाली परीक्षा सुबह आठ से 10 और दूसरी पाली में तीन से पांच बजे तक होगी। पहली पाली में एमसीए प्रथम सेमेस्टर, बीसीए तृतीय सेमेस्टर और पीजीडीसीए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा होगी। जबकि दूसरी पाली में एमसीए तृतीय सेमेस्टर, बीसीए प्रथम सेमेस्टर व बीसीए पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा होगी। ऑनलाइन मोड में होने वाली परीक्षा के आवश्यक दिशा निर्देश वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी