अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर सभी शिक्षार्थी प्रोन्नत

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रदेश को 1300 अध्ययन केंद्रों में अध्ययनरत शिक्षार्थियों को प्रोन्नत करने का आदेश बुधवार को जारी कर दिया। प्रोन्नत का फार्मूला भी विवि प्रशासन ने तैयार कर लिया है। केवल सेमेस्टर प्रणाली के तहत अंतिम सेमेस्टर और वार्षिक प्रणाली के तहत अंतिम वर्ष के शिक्षार्थियों को ही परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षाएं तीन अगस्त से प्रस्तावित हैं। परीक्षा में तकरीबन 60 हजार शिक्षार्थी शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:33 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:33 AM (IST)
अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर सभी शिक्षार्थी प्रोन्नत
अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर सभी शिक्षार्थी प्रोन्नत

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रदेश को 1300 अध्ययन केंद्रों में अध्ययनरत शिक्षार्थियों को प्रोन्नत करने का आदेश बुधवार को जारी कर दिया। प्रोन्नत का फार्मूला भी विवि प्रशासन ने तैयार कर लिया है। केवल सेमेस्टर प्रणाली के तहत अंतिम सेमेस्टर और वार्षिक प्रणाली के तहत अंतिम वर्ष के शिक्षार्थियों को ही परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षाएं तीन अगस्त से प्रस्तावित हैं। परीक्षा में तकरीबन 60 हजार शिक्षार्थी शामिल होंगे।

कोरोना की वजह से शासन के निर्देश पर विवि प्रशासन ने परीक्षा समिति की बैठक में प्रोन्नत करने का निर्णय लिया था। अब फार्मूला तैयार कर आधिकारिक आदेश भी जारी कर दिया गया है। कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि सेमेस्टर पद्धति के अंतर्गत संचालित सभी प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, स्नातक एवं स्नातकोतर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई जाएंगी। शेष सेमेस्टर के शिक्षार्थियों को अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया। अंतिम सेमेस्टर के पूर्व सेमेस्टर यानी पंचम अथवा तृतीय सेमेस्टर से प्रोन्नत करने वाले शिक्षार्थियों के परिणाम अंतिम सेमेस्टर में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित किया गया है। प्रथम सेमेस्टर के शिक्षार्थियों को अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया है। इनके परिणाम आंतरिक मूल्यांकन और दूसरे सेमेस्टर में प्राप्त अंक के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे। वार्षिक पद्धति के अंतर्गत संचालित डिप्लोमा व स्नातक-स्नातकोतर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराई जाएंगी। स्नातक द्वितीय वर्ष के ऐसे शिक्षार्थी, जिन्हें प्रथम वर्ष में प्रोन्नत किया गया था और परिणाम द्वितीय वर्ष के अंक पर निर्धारित किया जाना था, ऐसे शिक्षार्थियों की भी परीक्षाएं कराई जाएंगी। स्नातक द्वितीय वर्ष के ऐसे शिक्षार्थी, जो प्रथम वर्ष की परीक्षा में प्रतिभाग किए हों। उन्हें प्रथम वर्ष के अंकों के आधार पर द्वितीय वर्ष के परिणाम तथा अंक निर्धारित किए जाएंगे और फिर तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा।

बाकी परीक्षाएं तीन अगस्त से प्रस्तावित हैं। इसका प्रारूप भी लगभग तैयार हो चुका है। इसके अलावा जिन शिक्षार्थियों की परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनके परिणाम जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

- प्रोफेसर सीमा सिंह, कुलपति।

chat bot
आपका साथी