अखाड़ा परिषद अध्‍यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पुरी संतों के साथ धार्मिक स्‍थलों का करेंगे भ्रमण, गंगा पूजन किया

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के नए अध्‍यक्ष रवींद्र पुरी महाराज के साथ अन्य अखाड़ों के सदस्यों ने संगम पूजन के साथ आतंकी हमले में शहीद सेना के जवानों व कोरोना संक्रमण से मृतक लोगों की आत्मा की शांति के लिए भी साधु-संतों ने प्रार्थना की। हनुमान मंदिर में मत्‍था टेका।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:46 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:46 PM (IST)
अखाड़ा परिषद अध्‍यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पुरी संतों के साथ धार्मिक स्‍थलों का करेंगे भ्रमण, गंगा पूजन किया
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रवींद्र पुरी महाराज व अन्य अखाड़ों के सदस्यों ने प्रयागराज में गंगा पूजन किया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पुरी के नेतृत्व में महात्मा धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे। इसके तहत मंगलवार की सुबह महात्माओं ने विधि-विधान से संगम पूजन किया। इसके साथ ही आगामी माघ मेला व 2025 में प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेला के सकुशल संपन्न होने व श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में निर्विघ्न मंदिर निर्माण की कामना की गई।

शहीद सेना के जवानों व कोरोना से जिनकी मौत हुई, दी गई श्रद्धांजलि

संगम पूजन के साथ आतंकी हमले में शहीद सेना के जवानों व कोरोना संक्रमण से मृतक लोगों की आत्मा की शांति के लिए भी साधु-संतों ने प्रार्थना की। इसके बाद समस्त महात्माओं ने लेटे हनुमान मंदिर में पूजन किया। मां अलोपशंकरी, वेणी माधव मंदिर सहित तमाम प्राचीन मंदिरों में दर्शन-पूजन करके जनकल्याण की कामना भी की जाएगी। इस अवसर पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि, निर्मल अखाड़ा के अध्यक्ष रेशम सिंह सहित तमाम महात्मा शामिल रहे।

सोमवार को अखाड़ा परिषद के अध्‍यक्ष चुने गए थे रविंद्र पुरी

संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने ब्रह्मïलीन नरेंद्र गिरि के स्थान पर श्रीमहंत रविंद्र पुरी को नया अध्यक्ष सोमवार को चुना गया था। वह पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के अध्यक्ष/सचिव हैैं। दारागंज स्थित पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी मुख्यालय पर महंत भगतराम की अध्यक्षता में हुई बैठक में सात अखाड़ों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से उनका चुनाव किया था। वैष्णव परंपरा के अखाड़े निर्मोही अनी के श्रीमहंत दामोदर दास ने पत्र भेजकर समर्थन दिया है। इस तरह कुल आठ अखाड़ों का समर्थन है।

अध्‍यक्ष बनने वाले निरंजनी अखाड़ा के चौथे महात्‍मा हैं रविंद्र पुरी

रविंद्र पुरी अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष बनने वाले निरंजनी अखाड़ा के चौथे महात्मा हैं। इससे पहले 1954 में श्रीमहंत बृजकिशोर पुरी, 1959 में श्रीमहंत शंकर भारती व 2013 में महंत नरेंद्र गिरि परिषद के अध्यक्ष चुने गए थे। नए अध्यक्ष का कहना है कि अन्य पदाधिकारियों को चुनने के लिए पहली दिसंबर को पुन: प्रयागराज में बैठक होगी। भरोसा है कि उसमें सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

2025 तक रहेगा अध्‍यक्ष का कार्यकाल

नरेंद्र गिरि 10 अक्टूबर 2019 को दोबारा पांच साल के लिए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष मनोनीत हुए थे। रविंद्र पुरी को उनकी जगह अध्यक्ष चुना गया है। ऐसी स्थिति में अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल 2025 तक रहेगा।

chat bot
आपका साथी