प्रयागराज रेलवे जंक्‍शन पर एयरपोर्ट जैसी मिलेगी सुविधा, लगेज ट्राली से यात्री ले जा सकेंगे सामान

स्टेशन पर जिन यात्रियों के पास अधिक सामान रहता है उन्हें सामान को लेकर बहुत परेशानी होती है। वहीं बीमार व बुजुर्गाें को भी परेशान होना पड़ता है। कुली का चार्ज बहुत अधिक होने के कारण हर कोई कुली सुविधा नहीं ले पाता। ऐसे में ट्राली सुविधा राहत देगी।

Brijesh SrivastavaSun, 05 Dec 2021 11:20 AM (IST)
प्रयागराज में महाकुंभ से पहले जंक्‍शन पर एयरपोर्ट की तरह लगेज ट्राली की सुविधा यात्रियों को मिलेगी।

प्रयागराज, [अमरीश मनीष शुक्ल]। प्रयागराज रेलवे जंक्‍शन पर यात्रियों को अपने सामान ले जाने में अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेलवे जंक्‍शन पर एयरपोर्ट की तरह अब यात्रियों को लगेज ट्राली मिलेगी। इससे यात्री टेन सफर के लिए अपने सामान सहित ट्रेनों तक आसानी से पहुंच सकेंगे। यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कुछ कंपनियों ने अपना प्रपोजल तैयार किया है। मंडल मुख्यालय में इन प्रपोजल की जांच होगी। गुणवत्ता, मानक और सुविधाओं का ध्यान रखते हुए किसी एक कंपनी के काम करने का मौका मिलेगा। उम्‍मीद है कि यह सुविधा प्रयागराज में आगामी महा कुंभ मेले से पूर्व मिल जाएगी।

लगेज ट्राली के लिए यात्रियाें को देना होगा मामूली चार्ज

लगेज ट्राली की सुविधा सबसे पहले प्रयागराज जंक्‍शन के प्लेटफार्म नंबर एक की ओर से आवागमन करने वाले यात्रियों को ही मिलेगी। लगेज ट्राली रखने के लिए प्लेटफार्म नंबर एक पर पार्किंग स्थल बनेगा। इन दिनों प्लेटफार्म पर खराब हुए पत्थरों को भी बदला जा रहा है, जिससे लगेज ट्राली को चलाने में आसानी होगी। शुरूआत में लगेज ट्राली के लिए यात्रियों को मामूली चार्ज देना होगा। संबंधित कंपनी की लगेज ट्राली के रखरखाव और सुविधा के लिए जवाबदेह होगी।

सुबह छह से रात 11 बजे तक लगेज ट्राली की मिलेगी सुविधा : स्‍टेशन अधीक्षक

स्टेशन अधीक्षक दिलीप ठाकुर ने बताया स्टेशन पर यात्रियों को बेहतरीन सुविधा मिलें, इसके लिए तैयारियां चल रही हैं। लगेज ट्राली की सुविधा भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है। लगेज ट्राली की सुविधा शुरू हो जाने पर यात्री स्टेशन के बाहर से अपना सामान ट्रेन तक और ट्रेन से प्लेटफार्म के बाहर तक ले जा सकेंगे। प्रारंभ में सुबह छह बजे से रात्रि 11 बजे तक ही ट्राली की सुविधा उपलब्ध होगी। यात्रियों को ट्राली के साथ कुली की सुविधा भी मिल सकेगी, लेकिन उसके लिए उन्हें अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

बीमार व बुजुर्गाें को राहत मिलेगी

स्टेशन पर जिन यात्रियों के पास अधिक सामान रहता है, उन्हें सामान को लेकर बहुत परेशानी होती है। इसके अलावा बीमार व बुजुर्गाें को भी परेशान होना पड़ता है। कुली का चार्ज बहुत अधिक होने के कारण हर कोई कुली सुविधा नहीं ले पाता। ऐसे में ट्राली सुविधा एक दवा और कई इलाज का काम करेगी।

प्रयागराज मंडल के पीआरओ बोले- मानक पूरा करने वाली कंपनी चुनी जाएगी

प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित सिंह कहते हैं कि यात्रियों को स्टेशन पर विशेष सुविधाएं मिले, यह हमारी प्राथमिकता होती है। लगेज ट्राली की सुविधा दी जानी है। इसके लिए जो प्रपोजल आएंगे, उसे हर स्तर पर जांचा और परखा जाएगा। सर्वाेत्तम सुविधा देने का मानक पूरा करने वाली कंपनी चुनी जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.