AG Office: ​​​​​कैडर पुनर्गठन कराने पर अड़े एजी कार्यालय के कर्मचारी, वित्तमंत्री को भेज रहे मांगपत्र

कैडर पुनर्गठन की आस में बैठे प्रधान महालेखाकार (जनरल एवं सोशल सेक्टर आडिट) के कर्मचारियों का धैर्य जवाब दे गया है। कैडर पुनर्गठन प्रक्रिया शुरू कराने के लिए कर्मचारियों ने सीएजी से मिलने का समय मांगा है। मंत्रियों व सांसदों के जरिए मांगपत्र केंद्रीय वित्तमंत्री को भेजा जा रहा है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 03:10 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 03:10 PM (IST)
AG Office: ​​​​​कैडर पुनर्गठन कराने पर अड़े एजी कार्यालय के कर्मचारी, वित्तमंत्री को भेज रहे मांगपत्र
सांसदों के जरिए वित्तमंत्री को मांगपत्र भेजने का सिलसिला शुरू

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। तीन दशक से अधिक समय से कैडर पुनर्गठन की आस में बैठे प्रधान महालेखाकार (जनरल एवं सोशल सेक्टर आडिट) के कर्मचारियों का धैर्य जवाब दे गया है। कैडर पुनर्गठन प्रक्रिया शुरू कराने के लिए कर्मचारियों ने सीएजी से मिलने का समय मांगा है। साथ ही केंद्रीय मंत्रियों व सांसदों के जरिए मांगपत्र केंद्रीय वित्तमंत्री को भेजा जा रहा है। इसके साथ आल इंडिया आडिट एंड एकाउंट्स आफिसर्स एसोसिएशन केंद्रीय वित्तमंत्री से मिलने का समय मांगा है।

1984 के बाद कैडर का पुनर्गठन नहीं हुआ

भारतीय लेखा एवं लेखा परीक्षा विभाग में 1984 के बाद कैडर का पुनर्गठन नहीं हुआ। स्थिति यह है कि नौ अप्रैल 2009 को देशभर के पांच हजार कर्मचारियों को ग्रुप 'एÓ का कैडर मिल गया। इसमें प्रयागराज स्थित कार्यालय में दो सौ कर्मचारी शामिल हैं, लेकिन किसी को ग्रुप ए कैडर के मुताबिक न पदोन्नति मिली, न ही वेतन वृद्धि हुई। कर्मचारी कैडर पुनर्गठन करके ग्रुप ए में मिलने वाले सारे लाभों की मांग कर रहे हैं। इसके मद्देनजर हर स्तर पर आवाज उठाने का निर्णय लिया गया है।

नवंबर में याचिका दाखिल करने की तैयारी

केंद्रीय वित्त मंत्री से मिलने के पहले शिक्षक, चिकित्सक, समाजसेवी, साहित्यिक, धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों से संपर्क स्थापित किया जा रहा है। एसोसिएशन अपनी मांगपत्र पर हर संगठन के अध्यक्ष व महासचिव के हस्ताक्षर लेकर वित्तमंत्री को सौंपेगा। साथ ही सरकार पर दबाव बनाने के लिए नवंबर में याचिका दाखिल करने की तैयारी भी है।

आल इंडिया आडिट एंड एकाउंट्स आफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद उपाध्याय बताते हैं कि कैडर के अनुरूप पदोन्नति, वेतनवृद्धि सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री से मिलने का समय मांगा गया है। इसके साथ ही सीएजी के पास वार्ता करने का प्रस्ताव भी भेजा गया है। एजी कार्यालय के इन कर्मचारियों को उम्मीद है कि उनकी मांग पर विचार कर वित्त मंत्री कैडर पुर्नगठन की प्रक्रिया को जल्द पूरी कराएंगी।

chat bot
आपका साथी