बी-टेक और बी-एड करने के बाद 10 हजार रुपये की नौकरी के लिए युवाओं ने प्रयागराज में कराया रजिस्ट्रेशन

उच्च शिक्षा प्राप्त और तकनीकी शिक्षा प्राप्त युवाओं को दस हजार रुपये की नौकरी नहीं मिल रही है। हालत यह है कि आउट सोर्सिंग की नौकरी पाने के लिए भी मारामारी हो रही है। विभागों में आउटसोर्सिंग की भर्ती डूडा में रजिस्ट्रेशन के माध्यम से होनी है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:00 AM (IST)
बी-टेक और बी-एड करने के बाद 10 हजार रुपये की नौकरी के लिए युवाओं ने प्रयागराज में कराया रजिस्ट्रेशन
बिना कोई भर्ती डूडा ने बेरोजगारों को फार्म बेचकर कमाए 70 हजार

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बेरोजगारी का आलम यह है कि उच्च शिक्षा प्राप्त और तकनीकी शिक्षा प्राप्त युवाओं को दस हजार रुपये की नौकरी नहीं मिल रही है। हालत यह है कि आउट सोर्सिंग की नौकरी पाने के लिए भी मारामारी हो रही है। विभागों में आउटसोर्सिंग की भर्ती डूडा में रजिस्ट्रेशन के माध्यम से होनी है। इसलिए हफ्ते भर से 100-100 रुपये लेकर डूडा में बेरोजगारों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। अब तक सात सौ बेरोजगार रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। बेरोजगारों को भले अब तक कुछ न मिला हो लेकिन रजिस्ट्रेशन से डूडा की 70 हजार की कमाई हो चुकी है।

सप्ताह भर में सात सौ युवाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

दरअसल जेम पोर्टल के जरिए विभागों में आउट सोर्सिंग पर भर्ती करने का शासन से निर्देश हुआ था। आउट सोर्सिंग से कर्मचारियों की भर्ती के लिए डूडा की एजेंसी शहरी आजीविका केंद्र का चयन हुआ था। यह एजेंसी अब तक कई विभागों में हजारों कर्मचारी दे चुकी है। इस दौरान फिलहाल किसी विभाग में पद खाली नहीं है। निगम में भी पद खाली नहीं है। फिर भी डूडा ने 100-100 रुपये लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिनका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, वह किस पद पर भर्ती होंगे यह अब तक निश्चित नहीं है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले कुछ युवाओं का कहना था कि सुपरवाइजर और सफाईकर्मी पद के लिए पंजीयन हो रहा है। लखरावां-गारापुर (सहसों) के रहने वाले चंद्र प्रकाश ने बताया कि उन्होंने एमए, बीएड किया है। नौकरी नहीं मिलने के कारण सुपरवाइजर पद के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

पिछले सप्ताह से हो रहा पंजीयन

पंजीयन पिछले सप्ताह से हो रहा है। इसके लिए सुबह 10 से 12 बजे का समय निर्धारित किया गया है। सोमवार को भी पंजीयन कराने के लिए युवाओं की लाइन लगी रही। डूडा की परियोजना अधिकारी वर्तिका ङ्क्षसह का कहना है कि दो बार के वर्कआर्डर में निगम को क्रमश: 2736 और 407 आउटसोॢसंग कर्मचारी उपलब्ध कराए जा चुके हैं। कुछ विभागों से आउटसोॢसंगर्किमयों की मांग की उम्मीद है। रजिस्ट्रेशन होने पर इन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी