आखिर क्या है 0011 नंबर का असली राज!

अल्लापुर स्थित विशाल और वैभवशाली श्री मठ बाघम्बरी गद्दी को लेकर तमाम बातें हो रही हैं। लक्जरी गारिू़यों का नंबर एक है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 01:19 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 01:19 AM (IST)
आखिर क्या है 0011 नंबर का असली राज!
आखिर क्या है 0011 नंबर का असली राज!

ताराचंद्र गुप्ता, प्रयागराज : अल्लापुर स्थित विशाल और वैभवशाली श्री मठ बाघम्बरी गद्दी को लेकर तमाम तथ्य सामने आ रहे हैं इन दिनों। महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध दशा में मृत्यु के बाद उनसे जुड़ी बातें चर्चा और उत्सुकता का विषय हैं। वह लग्जरी गाड़ियां भी चर्चा में हैं, जिनका नंबर 0011 है। घटना के बाद जब मठ में पुलिस वालों के अलावा मीडिया के लोग पहुंचे तो ऐसे ही वाहनों ने बरबस सबका ध्यान खींचा। इन वाहनों के नंबर रहस्य बने हैं। करीब 15 लाख रुपये से लेकर 80 लाख रुपये कीमती चार पहिया वाहनों की सीरीज भले ही अलग-अलग हो, लेकिन नंबर 0011 ही है। लाखों रुपये कीमती अलग-अलग कंपनी की बाइक के नंबर जरूर भिन्न हैं।

मठ से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि 0011 नंबर को महंत नरेंद्र गिरि लकी नंबर समझते थे। कुछ का कहना है कि सभी वाहन मठ के शिष्यों, सेवादारों और संतों के उपयोग में आती थी, लिहाजा ऐसा किया गया ताकि दूसरे अखाड़े या स्थान पर लोग आसानी से यह जान जाएं कि फलां गाड़ी श्री मठ बाघम्बरी गद्दी की है। महंत के शिष्य आनंद गिरि भी महंगी गाड़ियों का शौक रखते थे। मठ में मौजूद नौ कार अलग-अलग लोगों के नाम पर हैं।

.....

स्कार्ट की फारच्युनर का नंबर भी 0011

वाई प्लस सिक्योरिटी से आच्छादित रहे महंत के स्कार्ट में जो फारच्युनर चलती थी, उसका नंबर भी 0011 है। यह नंबर अलग क्यों नहीं है, यह भी बड़ा सवाल है। महंत की सुरक्षा व स्कार्ट में 11 पुलिसकर्मी रहते थे। उन्हें फारच्युनर मठ से ही मुहैय्या कराई जाती थी।

......

डेढ़ करोड़ की लैंड क्रूजर भी

मठ में सबसे महंगी और लग्जरी गाड़ी है लैंड क्रूजर। इसकी कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपये है, इसे कुछ साल पहले ही खरीदी गया था। इसका नंबर 5001 है। महंत जब किसी वीवीआइपी या वीआइपी से मिलने के लिए कहीं जाते थे, तभी इसका उपयोग करते थे।

chat bot
आपका साथी