UP TGT PGT Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की सबसे बड़ी भर्ती शुरू

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने एडेड माध्यमिक कॉलेजों में टीजीटी-पीजीटी भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है।
Publish Date:Thu, 29 Oct 2020 05:37 PM (IST) Author: Umesh Tiwari

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के साढ़े चार हजार से अधिक सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक कालेजों में अब तक की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती होने जा रही है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, प्रयागराज ने प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12,913 पदों की भर्ती 2020 के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। पहली बार आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतियोगियों को ईडब्ल्यूएस के तहत 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ मिलेगा। वहीं, टीजीटी के चयन में साक्षात्कार इस बार से नहीं होगा, जबकि प्रवक्ता पद के लिए 50 अंक का साक्षात्कार होगा। साथ ही लिखित परीक्षा में चयन बोर्ड माइनस मार्किंग भी नहीं करा रहा है। 

चयन बोर्ड ने चार साल के लंबे इंतजार के बाद शिक्षक चयन का विज्ञापन जारी किया है। 15,508 पदों के लिए एक साथ चयन पहली बार कराया जा रहा है। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से ही शुरू हो गया है, यह प्रक्रिया 30 नवंबर तक अनवरत चलेगी। परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि अभ्यर्थी आवेदन की शर्तें, अर्हता, पाठ्यक्रम आदि का विवरण वेबसाइट पर देख सकते हैं।

समय सारिणी (टीजीटी-पीजीटी)

ऑनलाइन पंजीकरण शुरू : 29 अक्टूबर ऑनलाइन शुल्क जमा करें : 29 अक्टूबर पंजीकरण की अंतिम तारीख : 27 नवंबर शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख : 27 नवंबर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 30 नवंबर

आवेदन शुल्क (टीजीटी-पीजीटी)

सामान्य वर्ग : 750 रुपये ईडब्ल्यूएस : 450 रुपये पिछड़ा वर्ग : 750 रुपये अनुसूचित जाति : 450 रुपये अनुसूचित जनजाति : 250 रुपये नोट : स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक, महिला जिस वर्ग की होगी उसी वर्ग का शुल्क देय होगा। वहीं, दिव्यांग अभ्यर्थी को उस वर्ग का आधा शुल्क देना होगा। आवेदन में सभी अभ्यर्थियों से 50 रुपये ऑनलाइन का भुगतान लिया जा रहा।

आयु सीमा (टीजीटी-पीजीटी) : एक जुलाई 2020 को 21 वर्ष से कम न हो।

वेतनमान

टीजीटी संवर्ग : 44900-142400, पे लेवल 7, ग्रेड पे 4600 पीजीटी संवर्ग : 47600-151100, पे लेवल 8, ग्रेड पे 4800

अर्हता वेबसाइट पर : चयन बोर्ड प्रवक्ता के 23 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 15 विषयों में बालक व बालिकाओं का चयन कर रहा है। सभी का पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड है।

अलग तारीखों में लिखित परीक्षा : टीजीटी और पीजीटी पद की परीक्षाएं अलग-अलग तारीखों में सभी मंडल मुख्यालयों पर होंगी, इसलिए योग्य अभ्यर्थी दोनों पदों के लिए अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में दोनों संवर्ग के प्रत्येक विषय के सापेक्ष एक ही आवेदन स्वीकार होगा, एक से अधिक विषय में अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं। भाषा संबंधी प्रश्नपत्र उसी भाषा मेें होंगे जैसे हिंदी का प्रश्नपत्र हिंदी में, संस्कृत का संस्कृत में, अंग्रेजी का पेपर अंग्रेजी में और उर्दू का प्रश्नपत्र उर्दू में होगा।

चयन का आधार : टीजीटी पद पर चयन मात्र लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। वहीं, पीजीटी पद पर चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा के आधार पर 85 प्रतिशत अंक होंगे, जबकि 10 फीसद इंटरव्यू के आधार पर होंगे।

तदर्थ शिक्षक कर सकेंगे आवेदन : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एडेड कॉलेजों में पहले से कार्यरत तदर्थ शिक्षकों से भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। उन्हें अधिकतम 35 अंक का अधिभार भी दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : एडेड कॉलेजों में हिंदी, गणित और विज्ञान शिक्षकों की कमी होगी पूरी

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.