अल्पसंख्यकों के लिए हर राज्य में हुनर हब : नकवी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश के सभी प्रदेशों में अल्पसंख्यकों के हुनर को सहेजने के लिए 'हुनर हब' बनाया जाएगा। रविवार को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में नौ दिवसीय हुनर हाट के उद्घाटन अवसर पर उन्होंने पत्रकारों को अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कहा कि हाशिए पर पड़ी हुनर की विरासत को मोदी सरकार के 'हुनर हाट' जैसे रोजगारपरक गतिविधियों से जबरदस्त हौसला मिला है।

उन्होंने बताया कि देश के बिखरे हुए अल्पसंख्यकों के हुनर को सहेजा जाएगा। उनके द्वारा निर्मित वस्तुओं को बाजार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की यह कल्याणकारी योजना है। देश के विभिन्न हिस्सों में अल्पसंख्यकों के हुनर के कद्रदानों विशेषकर शिल्पकार, दस्तकारों की प्रतिभा को सहेजने के लिए विशेष प्रशिक्षण की योजना है। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद से शुरू हुए 'हुनर हाट' में देश भर से 18 राज्यों-संघ राज्य क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा।

मदरसा शिक्षकों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण : देशभर के मदरसों में एनसीइआरटी के पाठ्यक्रमों के साथ कदम ताल के लिए मदरसा शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयीय संस्थान, जामिया मिलिया इस्लामिया, मौलाना आजाद विवि, अलीगढ़ मुस्लिम विवि आदि को जोड़ा जाएगा। मदरसा आधुनिकीकरण योजना को हुनर योजना के साथ सशक्त बनाया जाएगा।

----

भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग

वि. इलाहाबाद : केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से रविवार को सर्किट हाउस में अल्पंसख्यक समुदाय का एक प्रतिनिधिमंडल मिला। यूपी एवं उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग की पूर्व सदस्य रेनुका डीन ने कहा कि शिक्षा माफिया और पुलिस की मिलीभगत से अल्पसंख्यकों का शोषण हो रहा है। मानवाधिकार का हनन करते हुए पुलिस अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को परेशान कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई का आश्वासन दिया। मोरिस एडगर दान, बाधा जू, अरुण सिंह, अजीत सिंह, तेजेंदर सिंह, विनीत अरोरा, राजीव नाथन, उदय प्रताप सिंह, सवीज डीह और राजकुमार आदि शमिल रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.