भारतीय संस्कृति में मानवाधिकार का सटीक विश्लेषण : जस्टिस सुधीर

जागरण संवाददाता प्रयागराज मानवाधिकार की प्रारंभिक पृष्ठभूमि 10 दिसंबर 194

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 08:22 PM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2020 08:22 PM (IST)
भारतीय संस्कृति में मानवाधिकार का सटीक विश्लेषण : जस्टिस सुधीर
भारतीय संस्कृति में मानवाधिकार का सटीक विश्लेषण : जस्टिस सुधीर

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : मानवाधिकार की प्रारंभिक पृष्ठभूमि 10 दिसंबर 1948 को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार के उद्घोषणा के साथ हुई। वस्तुत: उसका मूल भारतीय संस्कृति में ही समाहित है। यदि रामायण का विश्लेषण किया जाए तो भगवान राम ने यह स्पष्ट किया है कि कोई छोटा अथवा बड़ा नहीं। सब बराबर हैं और सभी के अधिकार भी बराबर हैं। यह बातें न्यायमूर्ति सुधीर नारायण ने कही।

वह गुरुवार को प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विवि में आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने कहा कि मानवाधिकार पर बहस सिर्फ संगोष्ठी और कार्यशाला तक सीमित नहीं रहना चाहिए। इसके अलावा डीन आ‌र्ट्स प्रो. राजकुमार गुप्ता, प्रो. विवेक कुमार सिंह, डॉ. उत्कर्ष उपाध्याय, डॉ. अविनाश कुमार श्रीवास्तव, डॉ. अतुल वर्मा ने भी विचार रखे। वहीं, इविवि के विधि संकाय में भी कार्यशाला का उद्घाटन कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने किया। विधि संकाय के डीन प्रो. आरके चौबे ने कहा कि किसानों की ओर से नए कानून का विरोध भी मानवाधिकार का उल्लंघन है। विभागाध्यक्ष प्रो. जेएस सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। दर्शनशास्त्र विभाग में आयोजित कार्यशाला में कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव के अलावा प्रो. एचएस उपाध्याय, एडीजी जोन प्रेम प्रकाश, एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, एडवोकेट रोहित पाडेय, एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा, एसपी गंगापार धवल जायसवाल, डॉ. संजय पांडेय आदि ने विचार रखे। अध्यक्षता रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल ने किया। इसके अलावा एसपीएम कॉलेज में भी कार्यशाला का आयोजन किया गया।

दिव्यांगजनों को भेंट की ट्राईसाइकिल

दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से चाका में गुरुवार को शिविर लगाया गया। मुख्य अतिथि सीडीओ आशीष कुमार ने दिव्यांगजनों को उपकरण भेंटकर कार्यक्रम की शुरुआत की। शिविर में 34 ट्राईसाकिल, 10 जोड़ी वैशाखी, 14 कान की मशीन, छह व्हील चेयर और आठ ब्लाइंड स्टिक का वितरण किया गया। मुट्ठीगंज में भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल, कान की मशीन बांटी गई। इस मौके पर मुख्य अतिथि भाजपा महानगर अध्यक्ष गणेश केसरवानी रहे।

chat bot
आपका साथी