Business News: रिफंड और पंजीयन बहाली के लिए आधार जरूरी, कारोबारियों को सहूलियत

आधार अनिवार्य किए जाने से व्यापारियों को किसी तरह की असुविधा नहीं होगी। जिन व्यापारियों ने पंजीयन कराया है उनके द्वारा रिटर्न दाखिल करने टैक्स जमा करने आदि के लिए पोर्टल पर आधार मांगने भी लगा है। वहीं रिफंड के लिए भी व्यापारियों काे आधार लगाना पड़ेगा

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:19 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:40 AM (IST)
Business News: रिफंड और पंजीयन बहाली के लिए आधार जरूरी, कारोबारियों को सहूलियत
जीएसटी काउंसिल द्वारा अब आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। किन्हीं कारणों से अगर व्यापारी का पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) विभाग द्वारा निरस्त कर दिया गया है तो उसकी बहाली और रिफंड लेने के लिए अब आधार नंबर जरूरी कर दिया गया है। यह निर्णय हाल में जीएसटी काउंसिल ने लिया है। इससे व्यापारियों को सहूलियत होगी।

जीएसटी काउंसिल द्वारा अब आधार को अनिवार्य कर दिया गया

जब जीएसटी लागू हुआ था, उस समय व्यापारियों को पैन आधारित जीएसटीएन दिया जाता था। पंजीयन निरस्त होने पर उसकी बहाली के लिए भी पैन ही मान्य था। मगर, जीएसटी काउंसिल द्वारा अब आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। आधार को अनिवार्य किए जाने की वजह यह है कि सरकार मानती है कि लगभग शत-प्रतिशत लोगों का आधार कार्ड बन गया है। इसलिए आधार अनिवार्य किए जाने से व्यापारियों को किसी तरह की असुविधा नहीं होगी। जिन व्यापारियों ने पंजीयन कराया है, उनके द्वारा रिटर्न दाखिल करने, टैक्स जमा करने आदि के लिए पोर्टल पर आधार मांगने भी लगा है। वहीं, रिफंड के लिए भी व्यापारियों काे आधार लगाना पड़ेगा। इसके लिए व्यापारियों को हर बार संबंधित अधिकारियों के पास आवेदन भी देना पड़ता है। वाणिज्यकर विभाग के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-वन डीएस तिवारी का कहना है कि सत्यापन के लिए आधार अनिवार्य किया गया है।

मल्टी लेवल पार्किंग में व्यवस्था कम्प्यूटराइज्ड

प्रयागराज : सिविल लाइंस स्थित मल्टी लेवल पार्किंग में स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था शुरू हो गई है। टोल प्लाजा की तरह पार्किंग के दोनों गेट स्वचालित कर दिए गए हैं। रसीद के लिए दोनों गेटों पर मशीनें भी लग गई हैं। इससे वाहन पार्किंग के लिए गेट पर ही रसीदें भी ग्राहकों को मिलने लगी हैं।नगर निगम प्रशासन ने इस महीने से मल्टी लेवल पार्किंग के संचालन की व्यवस्था पूरी तरह से खुद संभाल लिया है। पहले लोगों को वाहन पार्किंग के लिए रसीद कटाने ठीकेदार के कर्मचारियों के पास जाना पड़ता था लेकिन, अब गेट पर ही मशीनें लग जाने से लोग गाड़ी में बैठकर ही रसीद कटा लेते हैं। रसीद कटने के बाद गेट स्वत: खुल जाता है और गाड़ी पार्किंग के लिए आगे बढ़ जाती है। सभी व्यवस्था कंप्यूटर कर दी गई है। इसके लिए कंप्यूटर रूम भी स्थापित किया गया है। व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए सोमवार को नगर आयुक्त रवि रंजन नजूल विभाग के अधिकारियों और स्मार्ट सिटी मिशन के कंसल्टेंट के साथ मल्टी लेवल पार्किंग पहुंचे। उन्होंने स्मार्ट पार्किंग की दिशा में और सुधार करने के निर्देश भी दिए।निरीक्षण में शामिल रहे अपर नगर आयुक्त मुशीर अहमद ने बताया कि स्मार्ट सिटी की टीम तकनीकी सुधार संबंधी सुझाव देगी।सुझाव के आधार पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों की ड्यूटी तीन शिफ्टों में लगाई गई है। रसीद काटने की व्यवस्था कंप्यूटराइज्ड होने से अधिक पैसा लेने की भी शिकायत खत्म हो गई। निरीक्षण के दौरान नजूल अधीक्षक अशोक कुमार मिथलेश भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी