Coronavirus effect : डीआरएम दफ्तर में बनाया जा रहा है नया कंट्रोल रूम Prayagraj News

रेल इंस्टीट्यूट और पुस्तकालय की जगह पर नया मंडल आपरेटिंग कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है जिसका विपरीत परिस्थितयों में वैकल्पिक तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 08:50 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 08:50 AM (IST)
Coronavirus effect : डीआरएम दफ्तर में बनाया जा रहा है नया कंट्रोल रूम Prayagraj News
Coronavirus effect : डीआरएम दफ्तर में बनाया जा रहा है नया कंट्रोल रूम Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  कोरोना संकट के दौर में रेल परिचालन व्यवस्थित रहे और कर्मचारी भी संक्रमण से सुरक्षित रहें, इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में एक नया कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। किन्हीं परिस्थितियों में यदि विकल्प की आवश्यकता हुई तो नए कंट्रोल रूम से ट्रेनों का संचालन होगा।

कोरोना वायरस ने रेलवे की परिचालन व्‍यवस्‍था में संकट उत्‍पन्‍न किया

कोरोना वायरस ने रेलवे की परिचालन व्यवस्था को भी संकट में डाल दिया है। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से अंगुलियों के इशारे पर ट्रेनों का संचालन करने वाले तकरीबन 20 कर्मचारी भी पिछले दिनों कोरोना से संक्रमित हो गए। 40 अन्य कर्मचारी भी उनके सीधे टच में आए थे जिनको क्वारंटाइन करा दिया गया। फौरी व्यवस्था के तहत आपरेटिंग कंट्रोल बोर्डों को दूसरे कक्षों में शिफ्ट कर दिया गया और कर्मचारियों को अलग-अलग कक्षों में बैठाकर काम चलाया जा रहा है।

नई चुनौतियों को देखते हुए बना रहा नया आपरेटिंग कंट्रोल रूम

 रेल परिचालन के समक्ष नई चुनौतियों को देखते हुए मंडल रेल प्रबंधक के निर्देश पर आफिस के पीछे की ओर काफी पुरानी और निष्प्रयोज्य पड़े रेल इंस्टीट्यूट और पुस्तकालय की जगह पर नया मंडल आपरेटिंग कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है जिसका विपरीत परिस्थितयों में वैकल्पिक तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। मंडल के पीआरओ केशव त्रिपाठी ने बताया कि प्रयागराज - कानपुर सेक्शन में स्टेशन कंट्रोल सिस्टम का परीक्षण भी हुआ है, किसी वजह से कंट्रोल के काम नहीं करने पर इस सिस्टम से गाडिय़ों का संचालन किया जा सकता है। विकल्‍प के तौर पर  यह व्‍यवस्‍था की जा रही है।

chat bot
आपका साथी