पंचायत चुनाव के दौरान प्रयागराज में 74 कर्मचारियों को लील गया कोरोना, परिवार को मिलेंगे 30 लाख रुपये

फरवरी मार्च में कोरोना का संक्रमण कम हुआ तो पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई। मार्च के आखिरी हफ्ते में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई। पहले चरण में 15 अप्रैल को चुनाव करवाया और दो मई को मतगणना कराई गई। इसमें हजारों कर्मचारियों को लगाया गया था।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:32 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:32 AM (IST)
पंचायत चुनाव के दौरान प्रयागराज में 74 कर्मचारियों को लील गया कोरोना, परिवार को मिलेंगे 30 लाख रुपये
कोरोना संक्रमण काल में कराया गया त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तमाम लोगों के लिए घातक सिद्ध हुआ

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में कराया गया त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तमाम लोगों के लिए घातक सिद्ध हुआ। इसमें चुनाव ड्यूटी करने वाले हर जिले में कई कर्मचारियों और अधिकारियों की मौत हो गई है। प्रयागराज में चुनाव के दौरान 74 कर्मियों की मौत हुई है। अब इनके परिवार वालों को 30-30 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

डीपीआरओ कार्यालय में जुटाए जा रहे हैं आकड़े  

फरवरी मार्च में कोरोना का संक्रमण कुछ कम हुआ तो पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई। मार्च के आखिरी हफ्ते में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई। जिले में पहले चरण में 15 अप्रैल को चुनाव करवाया और फिर दो मई को मतगणना कराई गई। इस चुनाव में हजारों कर्मचारियों को लगाया गया था। चुनाव के दौरान तमाम कर्मचारियों को कोरोना हुआ तो वह ड््यूटी नहीं किए। कोरोना के संकट के चलते चुनाव कराने मेंं प्रशासन को परेशानी का सामना करना पड़ा था। चुनाव और मतगणना के दौरान कर्मचारी कम पड़ गए थे। किसी तरह चुनाव तो करवा लिया गया। लेकिन इस दौरान कोरोना से संक्रमित कई कर्मचारियों की जान चली गई। चुनाव के चलते जान गंवाने वालों का मुद्दा अखबारों के जरिए सरकार तक पहुंचा। उसके बाद प्रदेश सरकार ने चुनाव के दौरान कोरोना से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवार वालों को 30 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

अन्य बीमारी से निधन पर बीस लाख की मदद

वहीं इस दौरान जिन कर्मचारियों की कोरोना के बजाय अन्य बीमारी से मौत हुई होगी, उनके परिवार वालों को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार का निर्देश मिलते ही डीपीआरओ कार्यालय में इसके आकड़े जुटाए जाने लगे। डीपीआरओ रेणू श्रीवास्तव ने बताया कि चुनाव ड्यूटी करने वाले 74 कर्मियों की कोरोना से मौत हुई। इसमें 25 बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक, 19 माध्यमिक शिक्षा परिषद के शिक्षक, पांच ग्राम विकास अधिकारी, तीन कर्मचारी पंचायतीराज विभाग व कुछ अन्य विभागों के कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि अभी इनकी जांच भी जाएगी। उसके बाद आर्थिक मदद दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी