प्रतापगढ़ में 617 किमी नहर की सिल्ट सफाई को मिली हरी झंडी

जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार की अध्यक्षता में नोडल जिला स्तरीय कमेटी द्वारा जिले की 617.570 किलोमीटर नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य कराए जाने का अनुमोदन हो चुका है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि इसके लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा और नहरों की सफाई का कार्य शुरू होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 03:12 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 03:12 PM (IST)
प्रतापगढ़ में 617 किमी नहर की सिल्ट सफाई को मिली हरी झंडी
जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा और नहरों की सफाई का कार्य शुरू होगा।

प्रयागराज,जेएनएन। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में नहरों में पानी का बहाव सिल्ट ने रोक दिया है। सिंचाई विभाग यह स्वयं ही बता रहा है कि जिले की नहरों में सिल्ट जमा हो गई है। डीएम की अध्यक्षता में नोडल जिला स्तरीय कमेटी द्वारा 617 किमी नहर की सफाई का अनुमोदन मिल चुका है। जल्द ही विभाग इसका टेंडर करा कर नहरों की सफाई शुरू कराएगा। शेष नहरों की सफाई के लिए धन अभी नहीं मिला है। इसके लिए सरकार से बजट मांगा गया है। बजट मिलने के बाद शेष नहरों की सफाई कराई जाएगी। नहरों की सफाई हो जाने से खेतों को सिंचाई के लिए पानी आसानी से मिल सकेगा।

जल शक्ति मंत्री ने दिए थे नहरों की सफाई के निर्देश

 सूबे के जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने जिले की सभी नहरों की सिल्ट सफाई कराए जाने के निर्देश दिए थे।  सिंचाई खंड प्रतापगढ़ में कुल 617.570 किलोमीटर नहरों की सफाई के लिए धन आवंटन प्राप्त हुआ है। शेष नहरों की सफाई के लिए 128 लाख रुपये की आवश्यकता है। इसके लिए धन आवंटन करने को उच्चाधिकारियों से मांग की गई है। धन मिलने के बाद दूसरी वरीयता में शामिल नहरों की सफाई का कार्य कराया जाएग। जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार की अध्यक्षता में नोडल जिला स्तरीय कमेटी द्वारा जिले की 617.570 किलोमीटर नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य कराए जाने का अनुमोदन हो चुका है। अधिशासी अभियंता सुधीर कुमार पाल ने बताया कि इसके लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा और नहरों की सफाई का कार्य शुरू होगा।

सिल्ट सफाई का सदर विधायक ने किया शुभारंभ 

सदर विधायक राजकुमार पाल ने शारदा सहायक खंड 51 से जुड़ी नागापुर रजबहा के सरौली माइनर की सिल्ट सफाई के कार्य का विधिवत उद्घाटन किया। उन्होंने पूजन कर फावड़ा चलाकर इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि सिल्ट सफाई होने से किसानों को समय पर खेतों की सिंचाई के लिए पानी आसानी से मिल सकेगा। इस दौरान  अधिशासी अभियंता सिंचाई खंड सुधीर कुमार पाल, अधिशासी अभियंता खंड 51 आरके सिंह, राम आसरे पाल, एसडीओ सिंचाई, राघवेंद्र शुक्ला, विजय कुमार तिवारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी