Indira Marathon : मैराथन धावकों के जूते में लगेगी चिप, सीसीटीवी से होगी निगरानी Prayagraj News

अब तक 102 पुरुष और 18 महिला धावक पंजीयन करा चुकी हैं। आठ किलोमीटर की क्रास कंट्री दौड़ 15 से 20 वर्ष के बालक बालिका और 45 साल से अधिक आयु वर्ग के पुरुष धावकों के लिए है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 09:39 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 08:00 AM (IST)
Indira Marathon : मैराथन धावकों के जूते में लगेगी चिप, सीसीटीवी से होगी निगरानी Prayagraj News
Indira Marathon : मैराथन धावकों के जूते में लगेगी चिप, सीसीटीवी से होगी निगरानी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन । खेल प्रेमियों व खिलाडि़यों के लिए बहु प्रतीक्षित इंदिरा मैराथन निकट है। इसकी तैयारियां भी जोरों पर हैं। एक ओर धावक सुबह और शाम दौड़ की प्रैक्टिस कर रहे हैं तो दूसरी ओर खेल निदेशालय और जिला प्रशासन की ओर से भी तैयारी हो रही है। इस बार इंदिरा मैराथन की विशेषता भी नजर आएगी। वह यह कि इसमें भाग लेने वाले धावकों के जूते में चिप लगाई जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कोई धावक रास्ते में गड़बड़ी न कर सके। वहीं मैराथन और क्रास कंट्री की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से भी होगी। साथ ही मैराथन धावकों की चिप से सटीक निगरानी होगी और उसमें कोई पक्षपात या गड़बड़ी का आरोप नहीं लगा सकेगा।

4255 धावक पंजीयन करा चुके हैं

इंदिरा मैराथन में स्थानीय और बाहरी खिलाड़ी भाग लेने के लिए आनलाइन और आफलाइन पंजीयन करा रहे हैं। अब तक 4255 धावक पंजीयन करा चुके हैं। सबसे कम पंजीयन वरिष्ठ महिला वर्ग में हुआ है।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर होगा आयोजन

इंदिरा मैराथन की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जयंती पर 19 नवंबर को आनंद भवन से सुबह साढ़े छह बजे होगी। इसमें महिला और पुरुष वर्ग की 42.195 किलोमीटर मैराथन होगी। इस वर्ग में अब तक 102 पुरुष और 18 महिला धावक पंजीयन करा चुकी हैं। आठ किलोमीटर की क्रास कंट्री दौड़ 15 से 20 वर्ष के बालक, बालिका और 45 साल से अधिक आयु वर्ग के पुरुष धावकों के लिए है। अब तक इस वर्ग में 3043 बालक, 1067 बालिका और 16 वरिष्ठ पुरुष धावक पंजीयन करा चुके हैं।

45 साल से अधिक आयु की महिलाओं के लिए चार किमी की दौड़

इसके अलावा चार किलोमीटर की दौड़ 45 साल से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं के लिए होगी। इसमें अब तक नौ महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अनिल तिवारी ने बताया कि इंदिरा मैराथन डॉट इन पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहा है। इसके जरिए अब तक 41 धावकों ने आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का समापन मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में दोपहर एक बजे होगा।

आज फिर से होगी मार्किंग

मैराथन का आयोजन मंगलवार को होगा। उससे पहले मैराथन के रास्ते की मार्किंग एक बार फिर से होगी। हर एक किलोमीटर पर सड़क पर चिह्न बना दिए गए हैं। उसे फिर से सोमवार को गाढ़ा किया जाएगा।

जगह-जगह रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

मैराथन को लेकर उस दिन सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। जिस रास्ते से धावक गुजरेंगे, उसे पहले ही खाली कराया जाएगा। हर मोड़ पर पुलिस बल तैनात रहेगा।

chat bot
आपका साथी