2.66 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा और 1.61 होंगे प्रोन्नत

प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज कौशांबी फतेहपुर प्रतापगढ़) के कॉलेजों में अध्ययनरत स्नातक अंतिम वर्ष और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर के अलावा स्नातक द्वितीय वर्ष के 2.66 लाख छात्र-छात्राओं को परीक्षा देनी होगी। जबकि स्नातक प्रथम वर्ष और परास्नातक के बाकी 1.61 लाख विद्यार्थी प्रोन्नत किए जाएंगे। जल्द ही परीक्षा समिति की बैठक में परीक्षा और प्रोन्नत करने पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 06:46 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 06:46 AM (IST)
2.66 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा और 1.61 होंगे प्रोन्नत
2.66 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा और 1.61 होंगे प्रोन्नत

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) के कॉलेजों में अध्ययनरत स्नातक अंतिम वर्ष और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर के अलावा स्नातक द्वितीय वर्ष के 2.66 लाख छात्र-छात्राओं को परीक्षा देनी होगी। जबकि, स्नातक प्रथम वर्ष और परास्नातक के बाकी 1.61 लाख विद्यार्थी प्रोन्नत किए जाएंगे। जल्द ही परीक्षा समिति की बैठक में परीक्षा और प्रोन्नत करने पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

कुलपति डॉक्टर अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके तहत स्नातक प्रथम वर्ष के करीब 1.26 लाख और परास्नातक के 35 हजार छात्रों को प्रोन्नत किया जाएगा। जबकि, स्नातक द्वितीय वर्ष के 1.20 लाख और तृतीय वर्ष के 1.11 लाख के अलावा परास्नातक के तकरीबन 35 हजार छात्रों को परीक्षा देनी होगी। कुलपति ने बताया कि वर्ष 2020 में कोरोना के चलते बीच में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। इन छात्रों को बगैर परीक्षा दिए द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत कर दिया गया था। अब द्वितीय वर्ष की परीक्षा देने के बाद ही इन्हें तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा। बाकी परीक्षाएं अगस्त में कराई जाएंगी। कुलपति ने बताया कि जल्द ही परीक्षा समिति की बैठक बुलाई जाएगी। इसके बाद इस मसले पर चर्चा होगी। फिर परीक्षा और प्रोन्नत पर अंतिम मुहर लगेगी। अगस्त में परीक्षा कराएगा मुक्त विवि

फैसला

- उत्तर प्रदेश के 12 क्षेत्रीय केंद्रों पर परीक्षा कराने पर बनी सहमति

- एक विषय के सभी प्रश्नपत्रों के लिए हल करना होगा एक पर्चा जागरण संवाददाता, प्रयागराज : उत्तर प्रदेश राजíष टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अगस्त के पहले सप्ताह में कराई जाएंगी। प्रदेश भर के 12 क्षेत्रीय केंद्रों पर तकरीबन 60 हजार शिक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। शासन से निर्देश मिलने के बाद कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने परीक्षाओं की तैयारियां तेज कर दी है।

कुलपति ने बताया कि छात्रों की सहूलियत के लिए एक विषय के सभी प्रश्नपत्रों को एक पेपर में समाहित किया जाएगा। सभी प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय आधार पर होंगे। परीक्षाíथयों को ओएमआर आसर शीट मुहैया कराई जाएगी। सर्टिफिकेट और डिप्लोमा परीक्षा के लिए एक घटे का समय दिया जाएगा। जबकि, पीजी डिप्लोमा एवं डिग्री कार्यक्रम की परीक्षा का समय डेढ़ घटा निर्धारित किया जाएगा। विश्वविद्यालय में नामाकित कार्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर एवं अंतिम वर्ष के छात्रों की ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। साथ ही जिन छात्रों को गत वर्ष प्रथम वर्ष एवं प्रथम सेमेस्टर या मध्यवर्ती सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया था, उन्हें भी इस बार परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। कुलपति प्रोफेसर सिंह बताया कि परीक्षा समिति की बैठक में जल्द ही अंतिम मुहर लग जाएगी। प्रदेश के क्षेत्रीय केंद्र प्रयागराज, लखनऊ, बरेली, मेरठ, आगरा, कानपुर, झासी, आजमगढ़, गोरखपुर, अयोध्या, वाराणसी तथा नोएडा में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा से पूर्व अधिंयास जमा करने के लिए भी छात्रों को अंतिम मौका प्रदान कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी