जहां बिजली चोरी नहीं, वहां 24 घंटे आपूर्ति

जिले के ऐसे इलाके जहां बिजली चोरी की शिकायतें न के बराबर रहेंगी वहां विभाग द्वारा 24 घंटे बिजली आपूर्ति की योजना बना रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 06:58 PM (IST)
जहां बिजली चोरी नहीं, वहां 24 घंटे आपूर्ति
जहां बिजली चोरी नहीं, वहां 24 घंटे आपूर्ति

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : जिन मोहल्लों में बिजली चोरी नहीं होती, वहां रहने वालों के लिए राहत वाली खबर है। ऐसे मोहल्लों को अब 24 घंटे बिजली मिलेगी। इसके लिए लोगों को भी आगे बढ़कर पहल करनी होगी।

शहर में 24 घंटे बिजली आपूíत की जाती है, जबकि ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे। हालांकि वर्तमान समय में अघोषित कटौती की जा रही है। ग्रामीणों की मानें तो उन्हें महज 10-12 घंटे ही बिजली मिलती है। विभाग द्वारा अब ग्रामीणों को भी राहत देने की योजना है, लेकिन शर्त यही है कि बिजली चोरी न हो। अगर कोई चोरी करने की कोशिश भी करता है तो दूसरों को इसकी जानकारी विभाग तक पहुंचानी होगी।

ग्रामीणों को किया जा रहा जागरूक

-ग्रामीणों को नया कनेक्शन देने के लिए बिजली विभाग के अधिकारी शिविर लगा रहे हैं। गांव-गांव जा रहे हैं। उन्हें समझाया जा रहा है कि कनेक्शन लेने और मीटर लगवाने से क्या-क्या फायदे हैं। साथ ही यह भी बता रहे हैं कि बिजली चोरी पकड़े जाने पर क्या नुकसान होगा। मुकदमा भी दर्ज कराया जा सकता है। 10 घंटे के भीतर बदला जाएगा ट्रांसफार्मर

-ऐसे फीडर जिसने 24 घंटे गांवों में आपूíत होगी, वहां अगर कोई ट्रांसफार्मर जलता है तो ग्रामीणों को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। विभागीय अधिकारी खुद इसके लिए तेजी से काम करेंगे और दस घंटे के भीतर दूसरा ट्रांसफार्मर लगवाएंगे। वर्जन

जिन फीडरों पर बिजली चोरी न्यूनतम स्तर यानि 15 फीसद से कम हो जाएगी, वहां 24 घंटे आपूíत दी जाएगी। इसके लिए लोगों को सहयोग करना होगा। कनेक्शन और मीटर लगवाना होगा।

- राकेश पांडेय, अधीक्षण अभियंता।

chat bot
आपका साथी