प्रयागराज में एचटी लाइन के टूटने से निकली चिंगारी , 20 बीघा फसल राख, किसानों के अरमान पर फिरा पानी

एचटी लाइन का तार टूटा जिससे दोनों गांवों में लगभग 20 बीघा गेहूं की फसल देखते ही देखते जल गई। गांव के लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की मगर लपटें इतनी तेज थीं कि नियंत्रण नहीं हो सका।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 05:17 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 05:17 PM (IST)
प्रयागराज में एचटी लाइन के टूटने से निकली चिंगारी , 20 बीघा फसल राख, किसानों के अरमान पर फिरा पानी
एचटी लाइन टूटने से निकली चिंगारी ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग से 20 बीघा फसल जल गई।

प्रयागराज, जेएनएन । जिले के लालापुर थाना क्षेत्र के अमिलिया गांव तथा महेरा में जर्जर तार में शार्ट सर्किट से चिंगारी निकलने लगीं। यही नहीं तार भी टूट गया, जिससे लगभग 20 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इस अग्निकांड से किसानों को भारी क्षति हुई।

बिजली विभाग की लापरवाही से लगी आग

आरोप है कि बिजली विभाग की लापरवाही की वजह से आए दिन किसी न किसी गांव में तार टूट जाते हैैं तो लटकते ढीले तार आपस में जब टकराते हैैं तो शार्ट सर्किट से चिंगारी निकलती और उससे आग लग जाती है। महेरा और अमिलिया गांव में भी इस तरह से आग लगी। एचटी लाइन का तार टूटा जिससे दोनों गांवों में लगभग 20 बीघा गेहूं की फसल देखते ही देखते जल गई। गांव के लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की मगर लपटें इतनी तेज थीं कि नियंत्रण नहीं हो सका। दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंच कर जब तक आग पर काबू पाया तब तक काफी नुकसान हो चुका था। इससे किसानों के माथे पर चिंता बढ़ गई। वर्ष भर की मेहनत पर पानी फिर गया। किसानों का कहना है कि खेतों के ऊपर से एचटी लाइन दौड़ाई गई है। हर साल ही तार टूट जाते हैैं जिससे आग की घटनाएं होती हैैं।

इन किसानों का हुआ है नुकसान

किसानों का कहना है कि वे मेहनत करते हैैं और बिजली विभाग की लापरवाही सब राख हो जाता है। किसान राजू मिश्रा, जितेंद्र मिश्रा, शिवानंद मिश्रा निवासी महेरा और अमिलिया के किसान शमीम अहमद, सलीम अकबर, जुनैद खान, दिलेरखान, शाहजहां बेगम, अंसार अली,  मुनव्वर अली को फसल जलने से भारी नुकसान हुआ है।

chat bot
आपका साथी