Rajju Bhaiya State University में 2 लाख 66 हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा और 1लाख 61 हजार होंगे प्रोन्नत

कुलपति ने बताया कि वर्ष 2020 में कोरोना के चलते बीच में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। इन छात्रों को बगैर परीक्षा दिए द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत कर दिया गया था। अब द्वितीय वर्ष की परीक्षा देने के बाद ही इन्हें तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 08:39 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 08:39 PM (IST)
Rajju Bhaiya State University में 2 लाख 66 हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा और 1लाख 61 हजार होंगे प्रोन्नत
जल्द ही परीक्षा समिति की बैठक में परीक्षा और प्रोन्नत करने पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) के कॉलेजों में अध्ययनरत स्नातक अंतिम वर्ष और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर के अलावा स्नातक द्वितीय वर्ष के 2.66 लाख छात्र-छात्राओं को परीक्षा देनी होगी। जबकि, स्नातक प्रथम वर्ष और परास्नातक के बाकी 1.61 लाख विद्यार्थी प्रोन्नत किए जाएंगे। जल्द ही परीक्षा समिति की बैठक में परीक्षा और प्रोन्नत करने पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

शासन के निर्देश पर तैयारी शुरू

कुलपति डॉक्टर अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके तहत स्नातक प्रथम वर्ष के करीब 1.26 लाख और परास्नातक के 35 हजार छात्रों को प्रोन्नत किया जाएगा। जबकि, स्नातक द्वितीय वर्ष के 1.20 लाख और तृतीय वर्ष के 1.11 लाख के अलावा परास्नातक के तकरीबन 35 हजार छात्रों को परीक्षा देनी होगी।

अगस्‍त में होंगी परीक्षाएं, परीक्षा समिति की जल्‍द बुलाई जाएगी बैठक

कुलपति ने बताया कि वर्ष 2020 में कोरोना के चलते बीच में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। इन छात्रों को बगैर परीक्षा दिए द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत कर दिया गया था। अब द्वितीय वर्ष की परीक्षा देने के बाद ही इन्हें तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा। बाकी परीक्षाएं अगस्त में कराई जाएंगी। कुलपति ने बताया कि जल्द ही परीक्षा समिति की बैठक बुलाई जाएगी। इसके बाद इस मसले पर चर्चा होगी। फिर परीक्षा और प्रोन्नत पर अंतिम मुहर लगेगी।

chat bot
आपका साथी