18 एयर एंबुलेंस से दिल्ली गए कोरोना मरीज, प्रयागराज से भरी जा रही मरीजों की जान बचाने के लिए उड़ाने

कोरोना संक्रमण की चपेट में आने पर लोग अब बड़े शहरों की ओर जा रहे हैं। इसके लिए एयर एंबुलेंस की बुकिंग कराई जा रही है। मरीज कों जल्दी अस्पताल पहुंचाने के लिए जो लोग सक्षम हैं वे एयर एंबुलेंस का सहारा ले रहे हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:30 AM (IST)
18 एयर एंबुलेंस से दिल्ली गए कोरोना मरीज, प्रयागराज से भरी जा रही मरीजों की जान बचाने के लिए उड़ाने
प्रयागराज एयरपोर्ट से नॉन शेड्यूल 24 फ्लाइट रहीं, इनमें चार उड़ानें नॉन मेडिकल शामिल

प्रयागराज, अतुल यादव। कोरोना महामारी और इलाज के लिए बेड के साथ ही ऑक्सीजन की भारी किल्लत को देखते हुए लोग बड़े शहरों की तरफ भागने लगे हैं। अप्रैल में 20 एयर एंबुलेंस बमरौली एयरपोर्ट पर उतरी। इनमें 18 कोरोना पाजिटिव मरीजों को ले जाया गया जबकि दो अन्य बीमारी पीडि़तों को ले गईं। 

एयर एंबुलेंस के लिए जिलाधिकारी की लेनी पड़ती है मंजूरी 

कोरोना संक्रमण की चपेट में आने पर लोग अब बड़े शहरों की ओर जा रहे हैं। इसके लिए एयर एंबुलेंस की बुकिंग कराई जा रही है। मरीज कों जल्दी अस्पताल पहुंचाने के लिए जो लोग सक्षम हैं, वे एयर एंबुलेंस का सहारा ले रहे हैं। अप्रैल माह में बमरौली एयरपोर्ट से नॉन शेडयूल 24 फ्लाइट रहीं, इनमें चार उड़ानें नॉन मेडिकल (व्यक्तिगत) थीं। 18 एयर एंबुलेंस से संक्रमितों को दिल्ली भेजा गया। जबकि, दो एयर एंबुलेंस अन्य बीमारी (नॉन कोविड) से ग्रसित लोगों को ले गई। बमरौली एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस ठहरने के लिए (1000-2000 रुपये) का शुल्क देना पड़ता है। 

संक्रमितों को मिल रहा वीआइपी गेट से प्रवेश

किसी भी जिले में एयर एंबुलेंस ले जाने के लिए वहां के जिलाधिकारी की मंजूरी लेनी पड़ती है। संक्रमण काल में इस प्रक्रिया में लगने वाला समय मरीज की हालत पर भारी पड़ता जा रहा है। वहीं, एयरपोर्ट पर सतर्कता बरती जा रही है। संक्रमितों को टर्मिनल के बजाय ऑपरेशनल एरिया के गेट से प्रवेश दिया जा रहा है ताकि संक्रमण का असर अन्य लोगों पर न पड़ें।

एयरपोर्ट निदेशक का है कहना

एयर एंबुलेंस से ले जाने के लिए मरीजों को ऑपरेशनल एरिया से प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा एयरपोर्ट पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। ताकि संक्रमण की चेन तोड़ी जा सके।     

- अंचल प्रकाश, एयरपोर्ट निदेशक

chat bot
आपका साथी