उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक भर्ती 2021: पंचायत सहायक एवं एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री आपरेटर पद पर 1454 चयनित

उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक भर्ती 2021 अब गांव की पंचायत में एकाउंटेंट कम डाटा आपरेटर तैनात किए जा रहे हैं। इनका चयन होने के बाद ग्रामीणों को राहत मिलेगी। खसरा खतौनी परिवार रजिस्टर वरासत किसान बही आदि दस्तावेज लेने के लिए तहसील या शहर में जाने की जरूरत नहीं होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:42 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:35 AM (IST)
उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक भर्ती 2021: पंचायत सहायक एवं एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री आपरेटर पद पर 1454 चयनित
पंचायत सहायक का परिणाम जारी हो गया है, मेरिट के आधार पर 1454 युवाओं का चयन हुआ है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक व एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री आपरेटर की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो गई है। जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने परिणाम जारी कर दिया है। मेरिट के आधार पर 1454 युवकों का चयन किया गया है। चयनित युवक ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम पंचायत अधिकारी की मदद करेंगे। इनकी तैनाती से ग्राम विकास से जुड़ी सारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिल सकेगा।

ग्रामीणों को इन दस्‍तावेजों के लिए तहसील या शहर नहीं जाना पड़ेगा

राहत की बात यह है कि अब ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को खसरा, खतौनी, परिवार रजिस्टर, वरासत, किसान बही आदि दस्तावेज लेने के लिए तहसील या शहर में जाने की जरूरत नहीं होगी। अब उनको अपने गांव की पंचायत में बने पंचायत भवन से ही यह सुविधा मिलेगी। इसके अलावा गांव से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ भी यही से मिलेगा। क्योंकि अब गांव की पंचायत में एकाउंटेंट कम डाटा आपरेटर तैनात किए जा रहे हैं।

संविदा पर हुई है नियुक्ति

पिछले दिनों गांव की पंचायतों के लिए पंचायत सहायक व एकाउंटेंट कम डाटा आपरेटरों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। इस पद के लिए संबंधित ग्राम पंचायत का युवक ही चयनित किया गया है। यह भर्ती संविदा पर है और मेरिट के आधार पर इनका चयन हुआ। जो ग्राम पंचायत जिस जाति के लिए आरक्षित है, वहां उसी जाति के युवक का चयन किया गया है।

डीएम की अध्‍यक्षता में बनाई गई थी कमेटी

आवेदन आने के बाद डीएम संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी ने चयन किया। प्रयागराज जिले के कुल 1540 गांवों में से 1454 ग्राम पंचायतों में चयन की संस्तुति की गई है।

डीपीआरओ बोले- 31 ग्राम पंचायतों में चयन को बैठक नहीं हो सकी

इस संबंध में डीपीआरओ आलोक सिन्हा ने बताया कि 9 आवेदन मुख्य चिकित्सा अधिकारी से परामर्श के बाद और 48 आवेदनों को ग्राम पंचायतों में पुनर्विचार के लिए भेजा गया है। इसके अतिरिक्त 31 ग्राम पंचायतों में चयन के लिए बैठक नहीं हो पाई। इसलिए वहां पर नियुक्ति नहीं हो सकी है।

chat bot
आपका साथी