कोरांव में 13 धान क्रय केंद्र खुले ही नहीं, खरीद रहे बिचौलिया

प्रदेश सरकार का सख्त निर्देश है कि किसानों का धान समर्थन मूल्य पर खरीदा जाए लेकिन यहां के अधिकारियों की लापरवाही का आलम यह है कि कोरांव तहसील क्षेत्र में अब तक 13 क्रय केंद्र खुले ही नहीं। ऐसे में किसान बिचौलियों को 11-12 सौ रुपये प्रति क्विंटल धान बेच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:46 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:46 PM (IST)
कोरांव में 13 धान क्रय केंद्र खुले ही नहीं, खरीद रहे बिचौलिया
कोरांव में 13 धान क्रय केंद्र खुले ही नहीं, खरीद रहे बिचौलिया

जागरण टीम, प्रयागराज/कोरांव : प्रदेश सरकार का सख्त निर्देश है कि किसानों का धान समर्थन मूल्य पर खरीदा जाए लेकिन यहां के अधिकारियों की लापरवाही का आलम यह है कि कोरांव तहसील क्षेत्र में अब तक 13 क्रय केंद्र खुले ही नहीं। ऐसे में किसान बिचौलियों को 11-12 सौ रुपये प्रति क्विंटल धान बेच रहे हैं।

कोरांव में 25 क्रय केंद्र निर्धारित किए गए थे। इनमें खीरी, पवारी, बासंघाट, बेलहट, रामगढ,़ कपुरी, खिवली, कुकरहटा, खजुरी व सिपौआ समेत लेड़ियारी में तीन केंद्र अब तक खोले ही नहीं जा सके। इसके अलावा ज्यादातर केंद्रों पर खरीद बहुत कम हो रही है। कई केंद्रों पर बोर्ड तक नहीं लगाए गए हैं। इसलिए किसानों को इसकी जानकारी भी नहीं हो पा रही है। वहीं मार्केटिंग इंस्पेक्टर आशीष मणि त्रिपाठी का दावा है कि 25 हजार क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है। बोले किसान

पिपराव निवासी हरिहर सिंह का कहना है कि पांच दिन से कागज देने के बावजूद धान नहीं खरीदा।

बदौआ खुर्द निवासी सिद्धनाथ शुक्ल ने बताया कि अब तक उनके धान की तौल नहीं की जा रही है।

बदौआ खुर्द के रमेश सिंह ने बताया कि 10 दिन से चक्कर लगा रहे हैं। तौल नहीं की जा सकी है।

सेमरिहा के अमर नाथ ने बताया कि हम कई दिन से केंद्र जा रहे लेकिन, मायूस लौटना पड़ रहा है।

- दूरदराज खोले गए केंद्र शिफ्ट करने का निर्देश शासन ने एसडीएम को दिया है। जरूरत के अनुसार वह मुख्य मार्गो पर केंद्र खुलवा सकते हैं। अब सभी क्रय केंद्रों पर मानक के अनुरूप खरीद की जा रही है।

- विपिन कुमार, डिप्टी आरएमओ।

chat bot
आपका साथी