साकेत एक्सप्रेस में 106 कछुए बरामद, आरोपित फरार

जागरण संवाददाता प्रयागराज ट्रेन के जरिए प्रतिबंधित वन्य जीव कछुओं की तस्करी की जा रही है। ग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 02:10 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:10 AM (IST)
साकेत एक्सप्रेस में 106 कछुए बरामद, आरोपित फरार
साकेत एक्सप्रेस में 106 कछुए बरामद, आरोपित फरार

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : ट्रेन के जरिए प्रतिबंधित वन्य जीव कछुओं की तस्करी की जा रही है। गुरुवार को मुंबई जा रही साकेत एक्सप्रेस से जीआरपी ने दो बैग में भरे कछुए बरामद किए गए। हालांकि जैसा अक्सर होता है, बैग का कोई वारिश नजर नहीं आया। आरोपित फरार हो चुके थे। कछुओं को वन विभाग की टीम को सौंपा गया।

01068 फैजाबाद-एलटीटी साकेत एक्सप्रेस गुरुवार शाम करीब साढ़े छह बजे प्रयागराज जंक्शन पहुंची। इस बीच ट्रेन में चोरी से कछुए ले जाने की भनक पर पुलिस सतर्क हो गई थी। ट्रेन के प्लेटफार्म नंबर नौ पर आते ही जीआरपी के एसआइ सुधीर पांडेय व एसआइ अजीत शुक्ला, हेड कांस्टेबल रियाजुद्दीन, हेड कांस्टेबल विपिन सिंह और उधम सिंह समेत आरपीएफ की टीम ने जनरल को डी-2 को घेर लिया। अंदर जाकर चेक किया तो दो बैग मिले। बैग खोलकर चेक किया तो करीब 106 कछुए मिले। जीआरपी ने वन विभाग की टीम को सूचना दी। वन विभाग के वन दारोगा संजीव कुमार राठौर, वन रक्षक मंजीत श्रीवास्तव व चौकीदार सुधीर कुमार तिवारी जंक्शन पहुंचे तो कछुओं को उनके सुपुर्द कर दिया गया। वन दारोगा संजीव कुमार राठौर ने बताया कि शुक्रवार सुबह कछुओं के बच्चे यमुना में छोडे़ जाएंगे। जीआरपी प्रभारी आरएम राय ने बताया कि लावारिस बैग में कछुए मिले थे। वन विभाग की टीम को सौंप दिया गया है। नहीं मिले आरोपी

एक बार फिर जीआरपी को आरोपी नहीं मिले और कछुओं से भरा बैग मिल गया। ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है कि ट्रेन से प्रतिबंधित वन्य जीव तो बरामद हुआ लेकिन आरोपी फरार हो गया। इससे पुलिस की कार्य प्रणाली पर सवाल उठता है।

chat bot
आपका साथी