विद्यार्थियों के विकास के लिए तैयार होंगे यूथ व इको क्लब, ऐसे मिलेगी सुविधा Aligarh News

क्लबों के निर्माण के लिए प्रति विद्यालय 25 हजार रुपये भी आवंटित किए जाएंगे। प्रधानाचार्यों को यूथ व इको क्लब का प्रभारी नियुक्त किया जाएगा। शुरुआती चरण में राजकीय विद्यालयों में ये व्यवस्था करने की योजना है। इससे छात्र-छात्राओं को फायदा होगा।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:07 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 03:07 PM (IST)
विद्यार्थियों के विकास के लिए तैयार होंगे यूथ व इको क्लब, ऐसे मिलेगी सुविधा Aligarh News
क्लबों के निर्माण के लिए प्रति विद्यालय 25 हजार रुपये भी आवंटित किए जाएंगे।

अलीगढ़, जेएनएन। माध्यमिक विद्यालयों में अब छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए यूथ व इको क्लब का निर्माण किया जाएगा। इसके जरिए छात्र-छात्राओं का व्यक्तिगत व सामूहिक विकास किया जाएगा। इसके तहत विद्यालयों के खेल के मैदान, खेल के उपकरण, लाइब्रेरी, संगीत एवं कला कक्ष व ऑडिटोरियम आदि को उपयोग में लाया जाएगा। क्लबों के निर्माण के लिए प्रति विद्यालय 25 हजार रुपये भी आवंटित किए जाएंगे। प्रधानाचार्यों को यूथ व इको क्लब का प्रभारी नियुक्त किया जाएगा। शुरुआती चरण में राजकीय विद्यालयों में ये व्यवस्था करने की योजना है। इनमें सफलता के बाद अन्य एडेड व वित्तविहीन विद्यालयों में भी ये सुविधा विद्यार्थियों को मिलेगी।

सामूहिक विकास को बढ़ावा देना जरूरी

अफसरों के निरीक्षण व सर्वे में ये तथ्य सामने आए हैं कि राजकीय व एडेड माध्यमिक विद्यालयों में खेल के मैदान, ऑडिटोरियम हॉल, लाइब्रेरी व संगीत एवं कला कक्ष अनुपयोगी पड़े हैं। किन्हीं विद्यालयों में दो-दो कक्ष एक ही गतिविधि के लिए तैयार हैं। यहां इको व यूथ क्लब तैयार कर विद्यार्थियों के बीच ड्रामा, वाद-विवाद प्रतियोगिता, खेलकूद व संगीत आदि प्रतियोगिताएं कराकर उनका सामूहिक विकास को बढ़ावा देना है। खेल के मैदान व लाइब्रेरी का उपयोग छुटि्टयों के दौरान विद्यालय के छात्र-छात्राएं कर सकेंगे। अवकाश के दौरान भी विद्यार्थी कॉलेज में यूथ व इको क्लब का उपायोग करें ऐसी व्यवस्था पहली बार माध्यमिक विद्यालयों में की जा रही है। जिले में 35 राजकीय विद्यालय, 94 एडेड व करीब 625 वित्तविहीन कॉलेज हैं।

समग्र शिक्षा अभियान के तहत मंजूर यूथ व इको क्लब

इको व यूथ क्लब को समग्र शिक्षा अभियान के तहत मंजूर किया गया है। इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ने की उम्मीद जताई गई है। साथ ही स्कूलों में पंजीकरण व छात्रों के ठहराव में भी सुधार की आशा जगेगी। इको क्लब से विज्ञान तकनीकि व जैव चिकित्सा के क्षेत्र में रुचि पैदा होगी। विद्यालय के वरिष्ठ िशिक्षक को क्लब का नोडल बनाया जाएगा।

....

विद्यार्थियों के समग्र विकास व विद्यालय आने के प्रति उनकी रुचि को बढ़ाने के उद्देश्य से ये फैसला शासनस्तर से किया गया है। विद्यालयों में सुविधाओं व व्यवस्थाओं की रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। जल्द ही इस योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा।

डाॅ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी