दूसरे व्यक्ति को जारी हो गया आपका आयुष्मान कार्ड, जानिए क्या करें Aligarh News

प्रदेशभर में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत तमाम ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि प्रधानमंत्री का पत्र या प्लास्टिक कार्ड तो लाभार्थी को मिला लेकिन गोल्डन कार्ड (आयुष्मान कार्ड) किसी अन्य व्यक्ति को जारी हो गया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:18 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:18 PM (IST)
दूसरे व्यक्ति को जारी हो गया आपका आयुष्मान कार्ड, जानिए क्या करें Aligarh News
सरकार ने ऐसे मामलों को प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। प्रदेशभर में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत तमाम ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि प्रधानमंत्री का पत्र या प्लास्टिक कार्ड तो लाभार्थी को मिला, लेकिन गोल्डन कार्ड (आयुष्मान कार्ड) किसी अन्य व्यक्ति को जारी हो गया। ऐसे तमाम लोग ब्लाक से लेकर जिला मुख्यालय के चक्कर काट रहे हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में लाभार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार ने ऐसे मामलों को प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

यहां करें शिकायत, होगा समाधान

सीएमओ डा. आनंद कुमार उपाध्याय ने बताया कि यदि लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड ( गोल्डन कार्ड) किसी कारणवश अन्य व्यक्ति को जारी हो गया है तो चिंता की जरूरत नहीं है। योजना से प्राप्त कोई भी प्रामाणिक दस्तावेज (प्रधानमंत्री का पत्र या प्लास्टिक कार्ड) है तो अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 180018004444 या 14555 पर दर्ज करा सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तैनात डिस्ट्रिक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (डीआइयू) टीम के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। प्राथमिकता के साथ समस्या का समाधान होगा। लाभार्थी पुनः सूचीबद्ध चिकित्सालय या जन सुविधा केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

पंजीकरण की जरूरत नहीं

सीएमओ के अनुसार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह योजना पूर्णतः पात्रता पर आधारित है, जिसकी सूची वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर तैयार की गई है। पात्र परिवारों के लाभार्थी की अनुबंधित अस्पतालों में पहचान सुनिश्चित होने के पश्चात्‌ पांच लाख तक का निश्शुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी किसी भी अनुबंधित सरकारी अथवा निजी (प्राइवेट) अस्पताल में अपना आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जाब कार्ड अथवा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फोटो पहचान पत्र ले जाकर अपनी पहचान एवं पात्रता सुनिश्चित कर सकता है । कोई भी लाभार्थी www.mera.pmjay.gov.in के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकता है ।

ऐसे मिलेगी सूचीबद्ध अस्पतालों की सूचना

आयुष्मान भारत योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 180018004444 अथवा 14555 पर काल करके प्राप्त की जा सकती है। आयुष्मान सारथी मोबाइल एप के माध्यम से भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है।मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, ग्राम पंचायत कार्यालय, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आशा कार्यकर्ता के पास भी सूची उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी