कोरोना से बचने के लिए आज भी आप लगवा सकते हैं टीका Aligarh news

कोरोना संक्रमण के केस भले अब कम हो गए हैं लेकिन अभी इसका खतरा टला नहीं है। इस संक्रमण से बचाव का एक मजबूत उपाय वैक्सीन ही है। यह आज भी लगवाई जा सकती है। यदि आपने नहीं लगवाई है तो आप आज इस कमी को दूर कर लें।

Anil KushwahaSat, 19 Jun 2021 05:33 AM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव का एक मजबूत उपाय वैक्सीन ही है।

अलीगढ़, जेएनएन ।  कोरोना संक्रमण के केस भले अब कम हो गए हैं, लेकिन अभी इसका खतरा टला नहीं है। इस संक्रमण से बचाव का एक मजबूत उपाय वैक्सीन ही है। यह आज भी लगवाई जा सकती है। यदि आपने नहीं लगवाई है तो आप आज इस कमी को दूर कर लें। सरकारी अस्पताल जाकर चिकित्सक से मिलें। साथ ही मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग बंद न करें।

घबराएं नहीं, शुगर के मरीज भी कराएं कोविड टीकाकरण

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण पर खासा जोर दिया जा रहा है। समस्या ये है कि कई तरह की भ्रांतियों के चलते काफी लोग टीकाकरण नहीं करा रहे। इनमें डायबिटीज यानी ब्लड शुगर के मरीज भी शामिल हैं। विशेषज्ञों के अनुसार शुगर के मरीज भी अपने डाक्टर की सलाह से कोविड टीकाकरण करा सकते हैं। कोविड टीकाकरण हर किसी के लिए जरूरी है।

डायबिटीज के मरीजों को घबरने की जरूरत नहीं

जिला अस्पताल के जनरल फिजिशियन डा. एसके वर्मा की राय है कि डायबिटीज के मरीजों को कोविड टीकाकरण से घबराना नहीं है। ध्यान रखें कि शुगर नियंत्रित हो यानि कि शुगर का लेवल ज्यादा बढ़ा या घटा न हो। जो लोग हृदय और कैंसर जैसी बीमारियों से पीडि़त है, उन्हें अपने डाक्टर से परामर्श लेने के बाद ही टीका लगवाना चाहिए। यदि टीका लगवाने के बाद बुखार आ गया है तो चिंता न करें। डाक्टर की सलाह से दवा ले सकते हैं।

पोस्ट कोविड शुगर के मरीज धूप में व्यायाम करें

सीएमओ डा. बीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि लोगों में शुगर के लक्षण जैसे-पेशाब बार-बार आना, अत्यधिक प्यास लगना और बहुत अधिक तरल पदार्थ पीना, थकान महसूस होना, मनोदशा में बदलाव, त्वचा में संक्रमण या खुजली, मौखिक या योनि थ्रश व पेट में दर्द होना आदि हैं। ऐसे मरीजों को शुगर नियंत्रित करने के बाद कोरोना की वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए। पोस्ट कोविड मरीज अपनी शुगर नियंत्रित करने के लिए सुबह की धूप में नियमित एक्सरसाइज करें ।

शुगर मरीजों पर प्रतिकूल असर नहीं

सीएमओ के अनुसार वैक्सीन कोरोना वायरस से मुकाबले की शक्ति देती है। टीका लगवा लेने के बाद आपको वायरस के कारण होने वाली गंभीर समस्याओं का डर कम हो जाता है, ऐसे में सभी लोगों को यह वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.