सर सैयद के चमन से योगी बनाएंगे कोरोना से जंग का मास्टर प्लान Aligarh News

मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ का जिले में यह नौ वां दौरा है। किसी भी दौरे में उन्हें अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी या उसके आसपास जाने का मौका नहीं मिला। यह पहल मौका है कि योगी एएमयू में सीधे आ रहे हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:57 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:57 AM (IST)
सर सैयद के चमन से योगी बनाएंगे कोरोना से जंग का मास्टर प्लान Aligarh News
मुख्‍यमंत्री योगी के आगमन को लेकर जेएन मेडिकल में तैयारी करते अधिकारी।
अलीगढ़, जेएनएन। मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ का जिले में यह नौ वां दौरा है। किसी भी दौरे में उन्हें अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी या उसके आसपास जाने का मौका नहीं मिला। यह पहला मौका है कि योगी एएमयू में सीधे आ रहे हैं। उनका हेलीकाप्टर भी यूनिवर्सिटी के क्रिकेट पवेलियन में उतरेगा। यूनिवर्सिटी में डेढ़ घंटा रुकर कोरोना से जंग के लिए मास्टर प्लान बनाने का भी काम करेंगे। कोरोना से एएमयू शिक्षकों की हुई मौत से मुख्यमंत्री भी गंभीर हैं। उन्होंने कुलपति प्रो. तारिक मंसूर से मंगवलार को ही फोन पर बात की थी। एएमयू बिरादरी की नजर भी सीएम के दौरे पर है। उन्हें उम्मीद है मुख्यमंत्री जेएन मेडिकल कालेज को खास पैकेज देकर जाएंगे ताकि कोरोना से जंग और आसान हो सके। 
एएमयू के लिए घातक साबित हुई दूसरी लहर
कोरोना की दूसरी लहर एएमयू के लिए घातक साबित हुई है। यूनिवर्सिटी के 19 शिक्षकों ने जान गंवाईं है। देश-दुनिया में विख्यात एएमयू में इतनी संख्या में शिक्षकों की मौत ने केंद्र व राजय सरकार को चिंता में डाल दिया है। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने भी कैंपस के आसपास नए वायरस के पनपने की आशंका जताते हुए कोविड के सैंपल जांच को भेजे हैं। कुलपति से बातचीत  में मुख्यमंत्री ने शिक्षकों के निधन पर दुख जताया था। एएमयू में उनके दौरे को इसी से जोड़कर माना जा रहा है। मुख्यमंत्री के दौरे के दो मायने भी निकाले जा रहे हैं। पहला इस संकट की घडी में एएमयू बिरादरी का दुख बांटकर दिल जीतना और दूसरा कोरोना से निपटने के लिए प्लान बनाना।  वैसे एएमयू में आरक्षण व्यवस्था को लेकर योगी शुरू से मुखर रहे हैं। राजा महेंद्र प्रताप और एएमयू को लेकर कई बार बयान दे चुके हैं। इगलास दौरे के दौरान उन्होंने राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी का एलान किया था। 
 सबसे अधिक समय एएमयू में रुकेंगे योगी
मुख्यमंत्री सबसे अधिक एएमयू में रहेंगे। 10:50 पर एएमयू के हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से कार के जरिये 11 बजे कलेक्ट्रेट पहुंचेगे। सवा 11 तक इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करेंगे। 11:20 बजे एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज के सभागार में आएंगे। यहां डीआइजी, डीएम, एसएसपी, मंडल के अपर निदेशक चिकित्सा व सीएमओ के साथ बैठक करेंगे। 12:50 तक बैठक प्रस्तावित है। इसमें एएमयू के कुलपति, एएमयू परिसर चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक भी शामिल रहेंगे। यहां से मेडिकल के लिए प्रस्थान करेंगे। एक से डेढ़ बजे के बीच स्थलीय निरीक्षण करेंगे। दोपहर 01:50 बजे एएमयू के हेलीपैड से मथुरा के लिए रवाना हो जाएंगे। 
 
डिजास्टर वार्ड की जरूरत 
जेएन मेडिकल कालेज में किसी भी आपात स्थिति से निपटने की व्यवस्था नहीं है। इसके लिए डिजास्टर वार्ड होना जरूरी है। जिसमें 150-200 बैड की व्यवस्था होती है। भूंकप, बड़ा हादसा या किसी महामारी में इसी वार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा जेएन मेडिकल कालेज में आक्सीजन गैस का संकट है। यहां हर रोज 100 से अधिक बडे़ आक्सीजन सिलेंडर की जरूरत होती है, जो नहीं मिले रहे।
chat bot
आपका साथी