छात्राओं ने सरकारी कार्यालयों का भ्रमण कर जानी कार्यप्रणाली Aligarh news

प्रधानाचार्या आरती वर्मा ने बताया कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम के तहत छात्राओं को तहसील खंड विकास कार्यालय व कोतवाली का भ्रमण कराया गया था। तहसील में छात्राओं ने एसडीएम तहसीलदार कोर्ट कार्रवाई लेखपाल आदि के कार्यों की जानकारी की।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 10:14 AM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 10:17 AM (IST)
छात्राओं ने सरकारी कार्यालयों का भ्रमण कर जानी कार्यप्रणाली Aligarh news
राजकीय कन्या इंटर कालेज की छात्राओं ने मंगलवार को तहसील, ब्लाक व कोतवाली का भ्रमण किया।

अलीगढ़, जेएनएन : इगलास क्षेत्र के गांव कजरौठ स्थित राजकीय कन्या इंटर कालेज की छात्राओं ने मंगलवार को तहसील, ब्लाक व कोतवाली का भ्रमण किया। इस दौरान कार्यालयों की कार्यप्रणाली को विस्तार से समझा।

स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम

प्रधानाचार्या आरती वर्मा ने बताया कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम के तहत छात्राओं को तहसील, खंड विकास कार्यालय व कोतवाली का भ्रमण कराया गया था। तहसील में छात्राओं ने एसडीएम, तहसीलदार, कोर्ट कार्रवाई, लेखपाल आदि के कार्यों की जानकारी की। ब्लाक में एडीओ महेश कुमार ने सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। कोतवाली में एसएसआइ लखमी सिंह ने एफआइआर दर्ज कराने की प्रक्रिया व कानून में महिलाओं को मिले उनके संवैधानिक अधिकारों के संबंध में विस्तार से बताया, जिससे वे जागरूक हो सकें। इस मौके पर सरिता शर्मा, मेघा चौधरी, प्रियंका वर्मा, अर्चना सिंह, शिप्रा सिंह, लीना कटारा का सहयोग रहा।

छात्र-छात्राओं को दी धाराओं की जानकारी

अतरौली में स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के तहत मंगलवार को बच्चों का शैक्षिक भ्रमण थाना पालीमुकीमपुर में कराया गया। थाना अध्यक्ष नरेश कुमार सिंह ने छात्र-छात्राओं को आपराधिक ज्ञान से अवगत कराया तथा मोनिका एवं ऊषा कांस्टेबल द्वारा नारी उत्पीड़न से संबंधित बातों को बताया गया। बच्चों के साथ स्कूल के प्रधानाचार्य दीप ज्योति सिंह राणा, सहायक अध्यापक अर्चना फौजदार, क. प्रतिज्ञा सिंह, थाने के ठा. धनपाल सिंह चौहान आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी