कोविड टीकाकरण में पुरुषों से पीछे नहीं महिलाएं, दे रहीं टक्कर, जानिए विस्‍तार सेAligarh News

जिले में कोविड टीकाकरण अभियान नियमित रूप से चल रहा है। करीब 20 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। उत्साहजनक बात ये है कि टीकाकरण में महिलाएं भी खूब उत्साह दिखा रही हैं। वे पुरुषों को खूब टक्कर दे रही हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 02:59 PM (IST)
कोविड टीकाकरण में पुरुषों से पीछे नहीं महिलाएं, दे रहीं टक्कर, जानिए विस्‍तार सेAligarh News
जिले में कोविड टीकाकरण अभियान नियमित रूप से चल रहा है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जिले में कोविड टीकाकरण अभियान नियमित रूप से चल रहा है। करीब 20 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। उत्साहजनक बात ये है कि टीकाकरण में महिलाएं भी खूब उत्साह दिखा रही हैं। वे पुरुषों को खूब टक्कर दे रही हैं। जिले में जहां 10.81 लाख डोज पुरुषों को लग चुकी हैं तो 9.71 डोज महिलाएं भी लगवा चुकी हैं। हालांकि, काफी महिलाएं व पुरुषों ने अभी तक पहला टीका भी नहीं लगवाया है।

शारीरिक दूरी का पालन जरूरी

सीएमअो डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जनपद में टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। जबकि, कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। इसलिए जल्द से जल्द टीका लगवाकर खुद को प्रतिरक्षित कर लें। जेएन मेडिकल कालेज, जिला मलखान सिंह चिकित्सालय, मोहन लाल गौतम महिला चिकित्सालय, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय व अन्य केंद्रों पर पहुंचें। रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुक कराकर या फिर सीधे ही केंद्र पर पहुंचकर स्पाट रजिस्ट्रेशन के बाद टीका लगवा सकते हैं। केंद्रों पर टीकाकरण कराने जाएं तो मास्क जरूर लगाएं। शारीरिक दूरी का भी पालन करें। ऐसे कर्मचारियों पर भी नजर रखी जा रही है, जो मास्क नहीं लगा रहे।लाभार्थियों को कोई परेशानी न हो, उनके लिए पेयजल की सुविधा सुनिश्चित की गई है।

ये है टीकाकरण की स्थिति

कुल डोज लगीं- 20, 53, 652

पहली डोज लगीं-15.77,099

दूसरी डोज लगीं- 4,76,553

पुरुषों को डोज-10, 81, 839

महिलाअों को डोज-9,71, 299

18 से 44 वर्ष वालों को डोज-12, 96, 567

45 से 60 वर्ष तक वालों को डोज-4,86, 216

60 वर्ष से अधिक को डोज-2, 70, 869

वैक्सीन की स्थिति

कोविशील्ड-16, 66, 710

कोवैक्सीन-3, 86, 942

खुले में कूड़ा मुक्‍त हो जनपद

अलीगढ़ । स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त करने केे पश्चात अब प्रदेश सरकार द्वारा ओडीएफ प्लस के लक्ष्य को हासिल करने का बीड़ा उठाया गया है। ओडीएफ में जहां हमने जनपद को खुले में शौच से मुक्त किया है वहीं ओडीएफ प्लस में हमंे जनपद को खुले में कूड़े से मुक्त करना है। जिस प्रकार हमने विभागीय समन्वय एवं जनसहयोग से इस कठिनतम लक्ष्य को पूर्ण किया है। उसी प्रकार वह दिन दूर नहीं जब हम ओडीएफ प्लस के लक्ष्य को भी प्राप्त कर लेंगे। उक्त उद्गार जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने कलैक्ट्रेट परिसर में विकास खण्ड खैर में संचालित ओडीएफ प्लस कार्यक्रम के तहत कूड़ा उठान के लिए प्रतीक स्वरूप 06 हाथ गाड़ियों को हरी झण्डी दिखाते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वोपरि है, अगर व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ है तो बहुत अधिक सम्भावना है कि वह मानसिक रूप से भी स्वस्थ ही होगा और एक स्वस्थ तन और स्वस्थ मन ही राष्ट्र निर्माण के कार्य में गुणोत्तर वृद्धि कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी