A matter of ignorance : बीमारी से मर जाएंगे लेकिन वक्‍सीन नहीं लगवाएंगे, जानिए कौन हैं ये Aligarh news

कोविड टीकाकरण को लेकर लगातार जनजागरूकता फैलाई जा रही है लेकिन फिर भी लोग टीके को लेकर भ्रमित हैं। जवां थाना क्षेत्र के गांव रिग्सपुरी में लोग कोविड टीकाकरण का विरोध कर रहे हैं। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी ग्रामी्णों को समझा चुके हैं मगर वे तैयार नहीं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 03:53 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 03:53 PM (IST)
A matter of ignorance : बीमारी से मर जाएंगे लेकिन वक्‍सीन नहीं लगवाएंगे, जानिए कौन हैं ये Aligarh news
जवां थाना क्षेत्र के गांव रिग्सपुरी में लोग कोविड टीकाकरण का विरोध कर रहे हैं।

अलीगढ़, जेएनएन । कोविड टीकाकरण को लेकर लगातार जनजागरूकता फैलाई जा रही है, लेकिन फिर भी लोग टीके को लेकर भ्रमित हैं। जवां थाना क्षेत्र के गांव रिग्सपुरी में लोग कोविड टीकाकरण का विरोध कर रहे हैं। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी ग्रामीणोंं समझा चुके हैं, मगर वे तैयार नहीं।

गांव की आबादी पांच हजार से अधिक

करीब पांच हजार से अधिक की आबादी वाले इस गांव में करीब 2150 वोटर हैं, जिसमें दो हजार मुस्लिम समाज व अन्य दूसरे समाज से हैं। पूर्व में यह गांव ग्राम पंचायत बरौली से लगा हुआ था, अबकी बार बरौली को नगर पंचायत का दर्जा मिलने पर यह गांव भी नगर पंचायत में शामिल हो गया। अशिक्षित लोगों की संख्या अधिक होने से यहां टीकाकरण को लेकर भ्रम है। पिछले दिनों टीम टीका लगवाने गई तो इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि बीमारी से मर जाएं लेकिन वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। रविवार को भी तहसीलदार गभाना संतोष जगराम टीम को लेकर लोगों को समझाने पहुंचे, लेकिन राशन डीलर व आशा के अलावा कोई भी गांव का संभ्रांत व्यक्ति उनके पास नहीं पहुंचा।

आशा समझाने गयी तो मिली धमकी

तहसीलदार ने लोगों से अपील की कि 21 जून को होने वाले वैक्सीनेशन कार्यक्रम में लोग पहले वैक्सीन लगवाएं, उसके बाद अपना राशन लें। लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि भले ही उन्हें राशन मिले या न मिले वे टीका नहीं लगवाएंगे। गांव की ही एक आशा ने बताया कि समझाने पर उसे भी धमकी दी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. एके सिंह से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि 21 व 22 तारीख को बरौली क्षेत्र के कई गांवों में टीकाकरण हो ना है। रिग्सपुर में ग्रामीण तैयार नहीं हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम को लोगों को जागरूक करने के लिए भेजेंगे। इसके बाद भी अगर लोग वैक्सीन नहीं कराते हैं तो उनके साथ जबरदस्ती नहीं की जा सकती। सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि कोविड टीकाकरण लोगों की जिंदगी बचाने के लिए है। पहले ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया जाएगा। गांव के संभ्रांत लोगोें, समाज सेवी व जनप्रतिनिधियों की मदद ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी