रोस्टर से विद्यार्थियों को बुलाकर पढ़ाएंगे, नहीं लगाएंगे मोहल्ला पाठशाला Aligarh news

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस बार इंटरनेट मीडिया के जरिए आनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई नहीं कराई जा पा रही है। आनलाइन पढ़ाई के नाम पर केवल दूरदर्शन पर प्रसारण करके ही पढ़ाई कराई जा रही है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 02:47 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 03:06 PM (IST)
रोस्टर से विद्यार्थियों को बुलाकर पढ़ाएंगे, नहीं लगाएंगे मोहल्ला पाठशाला Aligarh news
कोरोना संक्रमण काल में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है।

अलीगढ़, जेएनएन।  कोरोना संक्रमण काल में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है। माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी फिर भी कुछ सक्षम हैं जो मोबाइल व इंटरनेट के जरिए आनलाइन पढ़ाई कर पा रहे हैं। मगर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस बार इंटरनेट मीडिया के जरिए आनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई नहीं कराई जा पा रही है। आनलाइन पढ़ाई के नाम पर केवल दूरदर्शन पर प्रसारण करके ही पढ़ाई कराई जा रही है। ऐसे में तमाम विद्यार्थी टीवी देखकर पढ़ाई करने से भी दूर हैं। जो पढ़ाई से जुड़ते भी हैं तो उनको समझ में कुछ नहीं आता। इसलिए सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पढ़ाई कराने के लिए मोहल्ला पाठशाला का आयोजन करने की याेजना बनाई गई है। मगर अब शिक्षकों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है।

कई ब्‍लाक से शिक्षिकाओं की समस्‍याएं आईं सामने

उत्तरप्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष डा. प्रशांत शर्मा ने कहा कि कई ब्लाक से उनके पास शिक्षिकाओं की समस्याएं सामने आई हैं। शिक्षिकाओं ने बताया कि कुछ अराजकतत्व मोहल्ला पाठशाला के दौरान अभद्र व्यवहार करते हैं। कई बार छींटाकशी तक की नौबत आ जाती है। डा. प्रशांत ने कहा कि शिक्षकों की मान-मर्यादा को चोट पहुंचाने वाले किसी काम को शिक्षक नहीं करेेंगे। मोहल्ला पाठशाला लगाने के लिए ये भी कहा गया कि जहां महिला शिक्षक का स्टाफ है वो खंड शिक्षाधिकारी से व्यवस्था कराकर जाएं। मगर ये भी देखना चाहिए कि ऐसे तमाम विद्यालय हैं जहां केवल महिला स्टाफ ही है। ऐसे मेें कहां-कहां खंड शिक्षाधिकारी व्यवस्था कराएंगे। उन्होंने बीएसए को पत्र लिखकर मांग की है कि मोहल्ला पाठशाला लगाने से बेहतर है कि कोविड गाइडलाइंस के पालन के साथ रोस्टर के तहत विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने की व्यवस्था की जाए। इस तरह से शिक्षकों को पढ़ाई कराने में कोई दिक्कत नहीं है। मोहल्ला पाठशाला मेें भी सीमित संख्या मेें छात्र-छात्राओं को बुलाते हैं, उससे कम संख्या में छात्रों को विद्यालय बुलाया जा सकता है।

आदेश के बगैर विद्यार्थियों को नहीं बुलाया जा सकता

बीएसए सत्येंद्र कुमार ढाका ने कहा कि शासन के आदेश के बगैर विद्यार्थियों को रोस्टर के तहत विद्यालय नहीं बुलाया जा सकता है। मोहल्ला पाठशाला मेें कोई दिक्कत या समस्या आ रही है तो कार्यालय में आकर बताएं, उसका समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी