सीएससी से कर सकेंगे खाद व बीज की खरीद, किसानों को मिलेगा लाभ

हाथरस जागरण संवाददाता। अब किसान कामन सर्विस सेंटर से खाद और बीज की खरीद कर सकेंगे। सहकारी खाद और बिज निर्माता कृभको ने इस काम के लिए सीएससी के साथ हाथ मिलाया है। सीएससी की पहुंच गांवों तक है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 12:26 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 12:26 PM (IST)
सीएससी से कर सकेंगे खाद व बीज की खरीद, किसानों को मिलेगा लाभ
सहकारी खाद और बिज निर्माता कृभको ने इस काम के लिए सीएससी के साथ हाथ मिलाया है।

हाथरस, जागरण संवाददाता। अब किसान कामन सर्विस सेंटर से खाद और बीज की खरीद कर सकेंगे। सहकारी खाद और बिज निर्माता कृभको ने इस काम के लिए सीएससी के साथ हाथ मिलाया है। सीएससी की पहुंच गांवों तक है। ऐसे में इस फैसले से किसानों को लाभ मिलेगा। उन्हें उचित दाम पर गुणवत्ता पूर्ण बीज और खाद की आपूर्ति हो सकेगी।

हाथरस के बारह सौ ग्राम स्‍तर के उद्यमी

कामन सर्विस सेंटर ई-गवर्नेंस सर्विसेज के हाथरस के बारह सौं ग्राम स्तर के उद्यमी हैं, जो इस काम को सफलता पूर्वक अंजाम देंगे। सीएससी के साथ कृषक भारती कोआपरेटिव (कृभको) के हाथ मिलाने से किसानों की उर्वरक और अन्य कृषि इनपुट तक सुगम तरीके से पहुंच सुनिश्चित होगी।

सीएससी के जरिए खाद और बीज की होगी मार्केटिंग

एक बयान में कहा गया है कि कामन सर्विस सेंटर के जरिए कृभको उत्पादों की बिक्री और मार्केटिंग का काम किया जाएगा। इनमें उर्वरक मसलन आयातित यूरिया, डीएपी, एनपीके,एनपीएस, जैव-उर्वरक, सिटी कंपोस्ट, जिंक सल्फेट, प्रमाणीकृत बीज और हाइब्रिड बीज जैसे उत्पाद शामिल हैं। कृभको द्वारा उर्वरकों, कृषि इनपुट और बीजों का विनिर्माण, आयात और विपणन किया जाता है। इससे पहले इसी साल सीएससी ने बीज, कीटनाशक जैसे कृषि इनपुट की उपलब्धता सुनिश्चित करने और कृषि मशीनरी को किराये पर देने या लेने और अपने विलेज लेवल आंत्रप्रेन्योर तथा कृषक उत्पादक संगठनों के जरिये कृषि उपज के कारोबार के लिए कृषि सेवा मंच का गठन किया था। सीएससी के जिला प्रबंधक प्रदीप सिंह कहा कि कृभको के साथ हमारी भागीदारी सरकार के किसानों और कृषक समुदाय को सेवा के एजेंडा को आगे बढ़ाने का प्रयास है।

साझेदारी से डिजिटल इंडिया को भी मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि सीएससी के साथ हमारी साझेदारी विश्वसनीय और गुणवत्ता वाले कृषि इनपुट की समय पर आपूर्ति के साथ गांवों में किसानों और नागरिकों तक पहुंचने में मदद करेगी. उर्वरक, बीज और अन्य कृषि उत्पादों को किसानों तक पहुंचाने में सीएससी के साथ हमारी गतविधियों का महत्वपूर्ण पहलू है। कृभको के प्रबंध निदेशक राजन चौधरी कहा कि यह साझेदारी एक नए युग की शुरुआत करेगी जहां किसान माउस और स्मार्टफोन के क्लिक पर लागत प्रभावी कृषि इनपुट प्राप्त कर सकते हैं. हमारी इस साझेदारी से ‘डिजिटल इंडिया’ को भी बढ़ावा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी