जब सड़क पर ही सवारिरयां भरेंगी रोडवेज की बसें तो जाम लगना लाजिमी है Aligarh news

जिला पुलिस- प्रशासन शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त बनाने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। फिर भी गांधी पार्क बस स्टैंड से लेकर रसलगंज चौराहे व दुबे का पड़ाव तक दिन-रात जाम के हालात बने रहते हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 02:47 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 02:47 PM (IST)
जब सड़क पर ही सवारिरयां भरेंगी रोडवेज की बसें तो जाम लगना लाजिमी है Aligarh news
शहर मे जाम नासूर बन चुका है, सड़क पर ही सवारियां भरती हैं रोडवेज बसें।

अलीगढ़, जेएनएन।  जिला पुलिस- प्रशासन शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त बनाने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। फिर भी गांधीपार्क बस स्टैंड से लेकर रसलगंज चौराहे व दुबे का पड़ाव तक दिन-रात जाम के हालात बने रहते हैं। इस जाम का प्रमुख कारण बस स्टैंड के बाहर आड़ी-तिरछी खड़ी रहने वाली रोडवेज बसें हैं। ये बसें स्टैंड के अंदर जाकर सवारियां बिठाने व उतारने की बजाए सवारियाें को सड़क पर ही खड़े होकर उतारती व चढ़ाती हैं। इससे यहां हर वक्त जाम लगा रहता है।

नासूर बन रहा है जाम

शहर में जाम नासूर बन चुका है। खासकर रसलगंज चौराहे से लेकर गांधीपार्क चौराहा, दुबे का पड़ाव, आगरा रोड पर हाथरस अड्डे तक दिन-रात जाम लगा रहता है। इसमें सबसे बड़ा योगदान रोडवेज बसों का है। इसके बाद खड़े रहने वाले आटो व ई-रिक्शा जाम का कारण बन रहे हैं। यह हाल ताे तब है जब गांधीपार्क चौराहे पर दिन भर ट्रैफिक व सिविल पुलिस कर्मी तैनात रहते हैं। दुबे का पड़ाव पर भी पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं। बावजूद फिर भी यहां जाम लगा रहता है।

स्टैंड के बाहर बसें खड़ी करना प्रतिबंधित

गांधीपार्क बस स्टैंड व चौराहे पर हर वक्त रहने वाले जाम से निजात दिलाने को डीएम ने यहां सड़क पर रोडवेज बसों को खड़ा करना प्रतिबंधित कर रखा है। इसके बाद भी यहां दिन-भर बसें खड़ी रहती हैं। चालक-परिचालक भी बसों को स्टैंड के अंदर ले जाने की बजाए सड़क पर ही सवारियों को चढ़ाने व उतारने के बाद अपने गंतव्य को रवाना हो जाते हैं। ऐसा होने से रोड पर जाम लगा रहता है। इतना ही नहीं आस-पास के होटल व दुकानदारों का काम-धंधा भी इससे प्रभावित हो रहा है।

अफसरों की आवाजाही, जाम लगा रही लापरवाही

गांधीपार्क बस स्टैंड के सामने से दिन भर तमाम विभागीय अफसरों के साथ ही जनप्रतिनिधियों की आवाजाही बनी रहती है। इसके बाद भी यहां दिन-रात रहने वाले जाम से निजात दिलाने को अब तक कोई ठोस कार्ययोजना नहीं बन सकी है। कई बार जाम में जिला अस्पताल जाने वाले मरीजों की जान पर बन आती है। जब तक अस्पताल पहुंचते है तब तक देर हो जाती है।

इनका कहना है

बस चालकों व परिचालकों को साफ निर्देश हैं कि वे यात्रियों को बस स्टैंड के अंदर ही उतारें व चढ़ाएं। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- मोहम्मद परवेज खान, आरएम रोडवेज

जाम से निजात को गांधीपार्क चौराहे के आस-पास तैनात रहने वाले ट्रैफिक कर्मी दिन भर रोडवेज बसों को सड़क से हटवाते रहते हैंं। कई बार समझाने पर भी न मानने पर चालान, जुर्माने आदि की कार्रवाई की जाती है। यहां लगने वाले जाम का स्थायी निदान खोजा जा रहा है।

- सतीश चंद्र, एसपी ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी