International Internet Day: जब सब ' कैद ' थे तो इंटरनेट ने दिखाई दुनिया

इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को पहले से आसान और मनोरंजक बना दिया है। इस दौर में हमने पलभर में आम इंसान फर्श से अर्श पर पहुंचता देखा तो नकारात्मक बातें भी सामने आईं। कोरोना महामारी में इंटरनेट लोगों की लाइफलाइन बन गया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 09:51 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 09:51 AM (IST)
International Internet Day: जब सब ' कैद ' थे तो इंटरनेट ने दिखाई दुनिया
इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को पहले से आसान और मनोरंजक बना दिया है।

अलीगढ़,सुमित शर्मा। इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को पहले से आसान और मनोरंजक बना दिया है। इस दौर में हमने पलभर में आम इंसान फर्श से अर्श पर पहुंचता देखा तो नकारात्मक बातें भी सामने आईं। लेकिन, कोरोना महामारी में जब पूरा विश्व घरों में कैद हो गया तो इंटरनेट लोगों की लाइफलाइन बन गया। करोड़ों लोगों को घरों से काम करने, मेडिकल सेवाएं देने और एक दूसरे से जुड़े रहने का एकमात्र जरिया इंटरनेट ही था। यूं कहें कि कोरोना काल ने इंटरनेट पर हमारी निर्भरता को उजागर कर दिया है। 29 अक्टूबर का दिन वर्ष 2005 से विश्व इंटरनेट दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 1969 में इसकी शुरुआत हुई थी। विभिन्न क्षेत्र के लोग लॉकडाउन में इंटरनेट के उपयोग व वर्तमान दौर में इसकी जरूरत के बारे में यही कहते हैं... इसके दोनों प्रभाव हैं। इंटरनेट जितना सकारात्मक है, उतना ही नुकसानदेह भी। जरूरत है आप इसे कैसे प्रयोग करते हैं...।

 लॉकडाउन में इंटरनेट सेवा की उपयोगिता बढ़ी

 कोविड के चलते हुए लॉकडाउन में इंटरनेट सेवा की उपयोगिता न्यायिक कार्यवाही, शिक्षा जगत, व्यावसायिक क्षेत्र सहित सभी क्षेत्रों में जन-उपयोगी माध्यम साबित हुआ है। साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए आरोग्य सेतु एप की शुरुआत इंटरनेट सेवा का बहुउपयोगी माध्यम बना है। 

- अनूप कौशिक, अधिवक्ता 

इंटरनेट अब लोगों के जीवन का हिस्सा बन गया है। लॉकडाउन में इसके कई फायदे सामने आए हैं। स्कूल बंद रहे। लेकिन, बच्चों की अॉनलाइन पढ़ाई इंटरनेट के चलते ही संभव हो सकी। शिक्षकों ने भी इसका लाभ उठाया। लोगों ने इसे मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया। 

-वीरेंद्र सिंह, प्रधानाध्यापक 

लॉकडाउन में आपातकालीन स्थिति के दौरान तमाम दिक्कतों का निवारण इंटरनेट के जरिये ही हुआ था। वर्तमान समय में लोग इस पर निर्भर हो चुके हैं। इंटरनेट ना होता तो शायद कोरोना काल में सबकुछ थम जाता। लेकिन, लोगों ने घरों से काम भी किया और पढ़ाई भी जारी रही। 

-प्रशांत शर्मा, सहायक अध्यापक 

 आज के समय में हर जानकारी फोन पर उपलब्ध है। इंटरनेट पर दुनिया भर की चीजों के बारे में हम घर बैठे ही पता कर सकते हैं। इंटरनेट के तमाम फायदे हैं। जरूरत है इसे सही से इस्तेमाल करने की। मेरी परीक्षाअों की तैयारी में इंटरनेट से काफी मदद मिली है। 

- कृष्णवीर सिंह, छात्र

chat bot
आपका साथी