Second wave of Corona : साप्ताहिक लाकडान आज, शादी-समारोह व आवश्यक सेवाओं को छूट Aligarh news

रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन का पहने दिन बाजारों में पसरा सन्‍नाटा।

रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन का पहला दिन होगा। ऐसे में प्रशासन ने इसे लागू कराने के लिए ठोस तैयारी की है। शादी समारोह व आवश्यक सेवाओं को छूट मिलेगी। कार्ड दिखाकर लोग शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे। वहीं पेट्रोल पंप व गैस एजेंसियों पर भी कोई पाबंदी नहीं हैं।

Anil KushwahaSun, 18 Apr 2021 06:01 AM (IST)

अलीगढ़, जेएनएन । रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन का पहला दिन होगा। ऐसे में प्रशासन ने इसे लागू कराने के लिए ठोस तैयारी की है। शादी, समारोह व आवश्यक सेवाओं को छूट मिलेगी। कार्ड दिखाकर लोग शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे। वहीं, पेट्रोल पंप व गैस एजेंसियों पर भी कोई पाबंदी नहीं हैं। 50 फीसद क्षमता के हिसाब से पब्लिक ट्रांसपोर्ट का संचालन होता रहेगा। बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। फल, सब्जी बिक्री के लिए सुबह छह से 11 बजे का समय निर्धारित हुआ है।

सोमवार की सुबह तक रहेगा बंदी

शनिवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में कोरोना कंट्रोल रूम की बैठक हुई। इसमें डीएम ने कहा कि कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में अब इस पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने साप्ताहिक बंदी का एलान किया है। शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक 35 घंटे के लिए यह बंदी रहेगी। ऐसे में रविवार को फल, दूध, सब्जी की सेवाएं सुबह छह से 11 बजे तक व शाम को पांच से आठ बजे तक मिलेंगी। किराना, स्ट्रीट फूड व अन्य सभी तरह की दुकान, माल व रेस्टोरेंट बंद रहेंगे। दवा व डाक्टर्स की दुकानें खुली रहेंगी। पेट्रोल पंप पर भी कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन सभी को काेरोना के नियमों का पालन करना होगा। गैस एजेंसी पर केवल होम डिलवरी की सुविधा मिलेगी। शादी के कार्य के लिए शादी के कार्ड के साथ आने-जाने की अनुमति होगी। इस दौरान अधिकतम 50 लोग ही शामिल होंगे। इसके साथ ही अंतिम संस्कर में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। 

होम आइसोलेशन की सुविधा शुरू

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि जिले में होम आइसोलेशन की सुविधा शुरू कर दी है। सरकार से जारी गाइडलाइन के हिसाब से ही मरीजों को कोरोना प्राटोकाल का पालन करना हाेगा। अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। होम आइसोलेशन का कार्य डा. शुएब देखेंगे। स्वास्थ्य विभाग तत्काल होम आइसोलेशन के लिए दवाओं के पैकेट बनाकर कंट्रोल रूम में उपलब्धक करा दे। एक मरीज को पांच दिन की दवा दी जाए। कंट्रोल रूम की प्रभारी होम आइसोलेशन के मरीजों की मानिटिरंग करेंगे। डाक्टर भी इन मरीजों की स्थिति के लिए भ्रमण करेंगे। 

प्रस्ताव दें निजी हास्पिटल

सीएमओ ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना के लिए एसजेडी हास्पिटल, मिथराज, वरूण, जीवन ज्योति हास्पिटल व रूसा काम कर रहे हैं। डीएम ने कहा कि निजी क्षेत्र में अन्य जो हास्पिटल काम करना चाहते हैं वह अपने प्रस्ताव दे सकते हैं। नियमानुसार मानक पूर्ण होने पर उन्हें अनुमति मिलेगी। एडीएम सिटी राकेश मालपाणि ने बताया कि अतरौली अस्पताल में 155 बैड तैयार हैं। वहीं, राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में 200 बैड तैयार किए जा रहे हैं। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि जिले में 23 टन आक्सीजन उपलब्ध है। इससे लगातार 10 दिन तक संक्रमित मरीजों का उपचार किया जा सकेगा। सभी प्लांट मालिकों को आक्सीजन बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। 

टिकट ही पास के रूप में होगी मान्य

साप्ताहिक लाकडाउन में कोई भी व्यक्ति आवश्यक कार्य के बिना घर से बाहर नहीं निकलेंगे। जरूरी सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। राेडवेज व ट्रेन की टिकट ही पास के रूप में मान्य होंगी। कोई भी इन्हें दिखाकर आ जा सकेगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसद क्षमता के हिसाब से संचालित हो सकेंगे। जिले की सभी फैक्ट्रियां खुली रहेंगी। इनमें तैनात कर्मचारी अपने अाईकार्ड के साथ फैक्ट्री में आ जा सकेंगे। परीक्षाओं पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। परीक्षा के लिए कोई भी आ जा सकेगा। पंचायत चुनाव में लगे कर्मचारी भी अपने आई कार्ड के साथ ड्यूटी कर सकेंगे। 

चलेगा सैनिटाइजेशन अभियान

अब साप्ताहिक लाकडाउन के दिन जिले भर में सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाएगा। डीएम ने नगर निगम व जिला पंचायत राज विभाग को इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। 

बाजारों में उमड़ी भीड़

साप्ताहिक लाकडाउन से एक दिन पहले बाजारों में खूब भीड़ उमड़ी। अधिकतर लोगों ने एक दिन पहले ही खरीददारी कर ली है। किराना की दुकानों से सबसे अधिक खरीददारी हुई। अब सोमवार को बाजार खुलेंगे। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.