Webinar : इंटर डायरेक्ट्रेट वाद-विवाद प्रतियोगिता में अलीगढ़ की किसा मोहसिन पुरस्कृत Aligarh news

8-यूपी बटालियन के नोडल अफसर कर्नल आरके सांगवान के निर्देशन में 19 से 24 अक्टूबर तक छह दिवसीय राष्ट्रीय स्तर का एक भारत श्रेष्ठ भारत ऑनलाइन वेबिनार किया गया। इसमें छह दिन चले 12 सत्रों के 36 घंटों में यूपी व तमिलनाडु के 200 ब्वॉयज गर्ल्‍स कैडेट्स ने प्रतिभाग किया।

By Parul RawatEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 01:21 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 08:57 PM (IST)
Webinar : इंटर डायरेक्ट्रेट वाद-विवाद प्रतियोगिता में अलीगढ़ की किसा मोहसिन पुरस्कृत Aligarh news
"एक भारत श्रेष्ठ भारत" ऑनलाइन वेबिनार में बोलते विशेषज्ञ

अलीगढ़, जेएनएन : 8-यूपी बटालियन के नोडल अफसर कर्नल आरके सांगवान के निर्देशन में 19 से 24 अक्टूबर तक छह दिवसीय राष्ट्रीय स्तर का "एक भारत श्रेष्ठ भारत"  ऑनलाइन वेबिनार किया गया। इसमें छह दिन चले 12 सत्रों के 36 घंटों में यूपी व तमिलनाडु के 200 ब्वॉयज व गल्र्स कैडेट्स ने प्रतिभाग किया। इनके बीच इतिहास, भूगोल, कला, संस्कृति, भाषा, खानपान आदि आदतों को साझा किया गया। दोनों राज्यों के बीच क्विज कंपटीशन, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन भी कराया गया। इसमें बेेस्ट कैडेट का खिताब वीमेंस कॉलेज अलीगढ़ ग्रुप से किसा मोहसिन ने हासिल कर जिले व प्रदेश का नाम रोशन किया है। यह जानकारी सेकेंड अफसर भूपेंद्र सिंह की ओर से दी गई। 


वेबिनार का आयोजन

वेबिनार के संचालक व हीरालाल बारहसैनी इंटर कॉलेज के एनसीसी कैप्टन एके सिंह ने बताया कि वेबीनार का उद्देश्य दोनों राज्यों के बीच एकता व अखंडता बढ़ाना, एक-दूसरे के रीति-रिवाजों व संस्कृति को एक-दूसरे से साझा करना था। इस बार का मेजबान (होस्ट) राज्य तमिलनाडु था। जिसके आयोजन का दायित्व 1-टीएन वेटट्री के कर्नल सी गुहा पर था। मेहमान (गेस्ट) राज्य उत्तरप्रदेश था, जिसका दायित्व अलीगढ़ ग्रुप की ओर से 8-यूपी बटालियन के कर्नल आर के सांगवान को सौंपा गया था। बताया कि इंटर डायरेक्ट्रेट वाद-विवाद प्रतियोगिता जो सामान्य ज्ञान पर आधारित थी, में उत्तरप्रदेश विजेता व तमिलनाडु उपविजेता का खिताब जीतने में सफल रहे। कैंप के दौरान अलीगढ़ के कैडेट्स ने "कोरोना के शोले" नामक नाटक की  तथा "तुम्हें घेर लेंगे कोरोना के साये में "सोलो सांग से कोरोना के विरुद्ध जागरूकता भी फैलाकर तमिलनाडु के कैडेट्स व अफसरों का मन मोह लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अलीगढ़ ग्रुप के गर्ल्स कैडेट ने ग्रुप डांस कथक, योगा, आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इन प्रस्तुतियों की तैयारी लेफ्टिनेंट मीनू शर्मा ने तैयार कराया था। तमिलनाडु के कर्नल पी. गुहा, लेफ्टिनेंट रामदास आदि भी मौजूद रहे। 

कार्यक्रम में अलीगढ़ के प्रतिभागी

प्रवीन, कृष्णा, अभय (हीरालाल बारहसैनी काॅलेज)  

पार्थ, कलीमुद्दीन, सैफुल्लाह समर (एएमयू)   

आदर्श  (एसवी काॅलेज)

जयंत (केएमवी अतरौली)

सचिन, कौशलेंद्र, प्रतीक (कृष्णा इंटरनेशनल)

तमिलनाडु के कर्नल पी. गुहा, लेफ्टि. रामदास आदि  प्रमुख रहे।

chat bot
आपका साथी