National Voters' Day : हम शपथ लेते है...लोकतंत्र को मजबूत बनाएंगे Aligarh news

सर्द हवाओं बीच भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस पर सोमवार को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस धूमधाम से मनाया गया। अधिकारियों के साथ तमाम लोगों ने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र को मजबूत बनाने का संकल्प लिया। मतदाता जागरूकता रैली में लोगों ने खूब उत्साह व गर्मजोशी दिखाई।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 03:49 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 03:53 PM (IST)
National Voters' Day : हम शपथ लेते है...लोकतंत्र को मजबूत बनाएंगे Aligarh news
मतदाता दिवस पर कृष्णांजलि सभागार में शपथ लेते अधिकारी व सम्मानित की गईं बीएलओ।

अलीगढ़, जेएनएनः सर्द हवाओं बीच भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस पर सोमवार को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस धूमधाम से मनाया गया। अधिकारियों के साथ तमाम लोगों ने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र को मजबूत बनाने का संकल्प लिया। मतदाता जागरूकता रैली में लोगों ने खूब उत्साह व गर्मजोशी दिखाई। 

छात्राओं ने गाए स्‍वागत गीत

मुख्य कार्यक्रम नुमाइश मैदान स्थित कृष्णांजलि सभागार में आयोजित हुआ। शुभारंभ मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया। रतन प्रेम डीएवी इंटर कालेज की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, टीकाराम कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति दी गई। ज़िला अधिकारी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। मंडलायुक्त ने नए मतदाताओं को मतदाता पहचान-पत्रों का वितरण किया। उत्कृष्ट कार्य के लिए बीएलओ को सम्मानित किया गया। लोकतंत्र में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो इसके लिए सभी को मतदान के प्रति शपथ भी दिलाई गई।

सशक्‍त लोकतंत्र हर मतदाता की जिम्‍मेदारी

मंडलायुक्त ने कहा कि सशक्त लोकतंत्र के लिए प्रत्येक पात्र मतदाता की जिम्मेदारी है कि वह मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ एवं 18 से 19 वर्ष आयु के नए मतदाताओं को भी सम्मानित किया। उन्होंने निर्वाचक नामावलियों में नए मतदाताओं का नाम सम्मिलित करने के लिए और उन तक पहुंचने व उन्हें प्रोत्साहित करने की पहल की सराहना की। कहा, राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का मुख्य उद्देश्य विशेषकर नए मतदाताओं को नामांकन के प्रति प्रोत्साहित करना और मतदान को सुविधाजनक बनाना और उसमें वृद्धि करना है। 

एक एक वोट महत्‍वपूर्ण

ज़िला अधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाए जाने का उद्देश्य मतदाताओं में लोकतंत्र के प्रति मज़बूत आस्था को बनाए रखते हुए उन्हें इस बात के प्रति समझाना और जागरूक करना है कि आप का कीमती मत लोकतंत्र के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा, एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपानी, एडीएम वित्त विधान जायसवाल, एडीएम प्रशासन डीपी पाल, एडीएम न्यायिक राकेश पटेल, नगर मजिस्ट्रेट विनीत कुमार, एसडीएम कोल अनीता यादव, एसीएम रंजीत सिंह, सहायक ज़िला निर्वाचन अधिकारी कौशल किशोर समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।      

 18 से 19 वर्ष उम्र के नए मतदाता हुए सम्मानित

शिल्पी वार्ष्णेय, एकांश जैन, आर्यन वार्ष्णेय, धीरज सिंह, रीमा सिंह, सम्यक जैन,काजल चौधरी, रॉबिन शर्मा, कुशाग्र गुप्ता, कौशाम्बी शर्मा, देवेश शर्मा, मयंक तिवारी, शानू शर्मा, ऋषभ पाठक, दीपाली शर्मा, किशनपाल सिंह, विनीता शर्मा, निवेदिता, कुमारी कीर्ति, सनी ठाकुर, अवधेश कुमार, हिमांशी कुमारी एवं दीपिका ।

उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन के लिए बीएलओ हुए सम्मानित

कार्यक्रम में विधान सभा क्षेत्र बरौली की बीएलओ रितु शर्मा, राजरानी व कुसुमलता, छर्रा की विनेश, रचना सिंह व राधा गुप्ता, कोल की प्रीति रानी, ममता रानी वर्मा व भगवान देवी (मोनिका), शहर की नेम सिंह, रेनू वर्मा और सुनीता, इगलास के लिए गुंजन गौतम, ज्ञानवती और ज्योत्सना सारस्वत आदि को सम्मानित किया गया।  

11वे राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ई-ईपिक का शुभारंभ

ई -ईपिक एक तरह का डिज़िटल कार्ड है। ई-ईपिक के लिए मतदाता को एक प्रक्रिया व कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य किया गया है। डिजिटल कार्ड के लिए मतदाता को अपनी पूरी जानकारी का सत्यापन कराना होगा। इसमें मोबाइल नंबर के साथ ईमेल की अनिवार्यता की गई है। मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की मतदाता सूची में दर्ज होते ही ऐप के माध्यम से आवेदन करने पर मेल और फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जो आपका पासवर्ड होगा। इसका प्रयोग करके कार्ड प्राप्त किया जा सकता है।  इसमें दो क्यूआर कोड होंगे । एक में मतदाता की संपूर्ण जानकारी और दूसरे में इलाके में होने वाले चुनाव और उससे जुड़ी जानकारियां होंगी। हार्ड कापी प्राप्त करने के लिए पात्र मतदाता को 25 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। ई-लिपिक का आज शुभारंभ हुआ। 

 ई-लिपिक से सुविधा

 इस डिजिटल व्यवस्था से कार्ड खोने, नए कार्ड प्राप्त करने से मुक्ति के साथ ही आयोग को भी कार्ड डिलीवरी से मुक्ति मिलेगी। 

प्रिंट भी लिया जा सकता है। मोबाइल फोन में डाउनलोड भी किया जा सकता है। डिजिटल लॉकर में भी रखा जा सकता है।

जागरूकता रैली में दिखाया उत्साह 

मतदाताओं में मताधिकार के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से नौरंगीलाल इंटर कालेज से भव्य रैली का आयोजन किया गया। एडीएम सिटी राकेश मालपाणी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया गया। स्कूली छात्र-छात्राओं ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। यह रैली नौरंगीलाल इंटर कालेज से प्रारंभ होकर नुमाइश मैदान पहुंची और मुख्य कार्यक्रम में शामिल हो गई। 

मैराथन दौड़ का हुआ आयोजन

डीएम आवास से मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। एसीएम रंजीत सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार व क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अनिल कुमार ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता  जिलाधिकारी आवास से होती हुई स्टेडियम पर समाप्त होगी । इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं में लोकतंत्र को नीव को मजबूती प्रदान करने के लिए मतदान के प्रति जागरूकता लाना है ।

chat bot
आपका साथी