पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण का इंतजार, टकटकी लगाए बैठे हैं दावेदार Aligarh News

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज चल रही हैं। कार्मिकों का डाटा एकत्रित हो चुकी हैं। वहीं पंचायत राज विभाग आरक्षण तैयार करने में लगा हुआ है। एक या दो मार्च तक आरक्षण जारी होने की संभावनाएं लगाई जा रही हैं।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:32 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:32 AM (IST)
पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण का इंतजार, टकटकी लगाए बैठे हैं दावेदार Aligarh News
दो मार्च तक आरक्षण जारी होने की संभावनाएं हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज चल रही हैं। कार्मिकों का डाटा एकत्रित हो चुकी हैं। वहीं, पंचायत राज विभाग आरक्षण तैयार करने में लगा हुआ है। एक या दो मार्च तक आरक्षण जारी होने की संभावनाएं लगाई जा रही हैं। दावेदार इस पर टकटकी लगाए बैठे हैं। सबसे अधिक प्रतीक्षा ग्राम प्रधान व जिला पंचायत सदस्य का हो रहा है। सबसे अधिक लोगों की दिलचस्पी इस पद के लिए है। हालांकि, दो मार्च तक आरक्षण जारी होने की संभावनाएं हैं।

 कोरोना के चलते समय से चुनाव नहीं हो सका

2015 में पंचायत चुनाव हुए थे। अब पिछले साल दिसंबर में ही इन्हें पांच साल पूरे हो गए हैं, लेकिन कोरोना के चलते समय से चुनाव नहीं हो सका। अब अप्रैल में चुनाव प्रस्तावित हैं। अब जिला स्तर पर अारक्षण की तैयारी चल रही है। शासन स्तर से जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख का अारक्षण जारी हो चुका है। अब प्रधान, बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य का आरक्षण बाकी है। ऐसे में सभी दावेदारों की निगाहें इसी पर लगी हुई हैं। हालांकि इस बार बड़ा बदलाव हाेने की तैयारी है। शासनादेष के अनुसार जिस ग्राम सभा में भले ही दो वोट एससी,एसटी, ओबीसी की हो उन ग्राम सभा, बीडीसी की सीट भी एससी, एसटी, ओबीसी के लिए आरक्षित हो सकती है। साल 1995, 2000, 2005, 2010 और 2015 में जो ग्राम सभा अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व थी, वह ग्राम सभा इस बार अनुसूचित जाति के लिए आवंटित नहीं होगी। जो पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित थीं, वे इस बार अनुसूचित जाति के लिए आवंटित नहीं होगी। जो पिछड़ा वर्गों के लिए आरक्षित रह चुकी हैं, उन्हें पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित नहीं होगी।

दो दिन का और इंतजार

 एक या दो मार्च का प्रस्तावित परिसीमन जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में अब महज दो दिन का समय और रह गया है। ऐसे में दावेदारों के लिए इंतजार बढ़ता जा रहा है। वह विकास भवन पहुंच कर जारी होने से पहले ही आरक्षण जानने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वहां कोई भी जानकारी नहीं मिल पा रही है।

यह है जिले की स्थिति

867 ग्राम पंचायत

10973 ग्राम पंचायत वार्डों की संख्या

47 जिला पंचायत वार्डों की संख्या

1126 क्षेत्र पंचायत वार्डों की संख्या

1375 मतदान केन्द्र

2883 मतदान स्थल

1801575 मतदाता

आरक्षण को लेकर तैयारियां चल रही हैं। दो मार्च तक प्रस्तावित आरक्षण जारी कर दिया जाएगा। मेरी सभी से अपील है कि कोई भी किसी के बहकावे में न आए। नियमों के तहत ही पूरा आरक्षण जारी हो गया है। इसमें किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं होगी।

पारुल सिसौदिया, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी