वोटर हेल्‍पलाइन मोबाइल एप आपको बनाएगा मतदाता, जानिए कैसे Aligarh news

मतदाता बनने के लिए अब कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब कोई भी व्यक्ति वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप से मतदाता बन सकेगा। निर्वाचन आयोग ने यह पहल की है। कभी भी मोबाइल पर एक क्लिक से वोटर एवं वोटिंग से सम्बंधित सारी औपचारिकता पूरी कर सकता है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 02:35 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 02:35 PM (IST)
वोटर हेल्‍पलाइन मोबाइल एप आपको बनाएगा मतदाता, जानिए कैसे Aligarh news
मतदाता बनने के लिए अब कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। मतदाता बनने के लिए अब कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब कोई भी व्यक्ति वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप (वीएचए) से मतदाता बन सकेगा। निर्वाचन आयोग ने यह पहल की है। कभी भी मोबाइल पर एक क्लिक से वोटर एवं वोटिंग से सम्बंधित सारी औपचारिकता पूरी कर सकता है। सभी समस्याओं का निस्तारण इसी से हो जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश पटेल ने बताया कि कोई भी व्यक्ति प्ले स्टोर से इस मोबाइल एप को डाउनलोड कर सकता है। इस मोबाइल एप से नाम दर्ज करने के साथ ही संशोधन व अन्य काम भी हो सकेंगे।

विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग ने शुरू की तैयारियां

विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर निर्वाचन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बूथों के गठन को लेकर काम पूरा हो चुका है। अब जल्द ही मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम शुरू होने वाला है। हालांकि, आयोग की तरफ से वोट बढ़ने की प्रक्रिया अभियान से पहले ही शुरू हो गई है। इस बार एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। इसका नाम वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप (वीएचए) रखा गया है। इससे मतदान से संबंधित सभी औपचारिकता पूरी करने और त्रुटियों को दूर करने के लिए अब भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। अब यह सारा कार्य घर बैठे किया जा सकता है। बस केवल इसके लिए एंड्रायड मोबाइल की जरूरत है। इसमें इस एप को डाउनलोड किया जा सकेगा। मतदाताओं की सभी दिक्कतों को घर बैठे दूर करवाने के लिए यह कारगर है। अगर कोई विधानसभा के किसी अन्य भाग में अपना नाम स्थानांतरित, एक विधानसभा से दूसरी विधानसभा में नाम स्थानांतरित करवा सकते हैं। इतना ही नहीं किसी भी चुनाव की प्रक्रिया में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के बाबत और चुनावों के परिणाम की भी जानकारी घर बैठे वीएचए एप के माध्यम से लिया जा सकता है। कुल मिलाकर वोटर और वोटिंग के लिए अब वेटिंग नहीं करनी होगी।

chat bot
आपका साथी