अलीगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों व स्कूलों से प्रतिभा खोज के लिए वालंटियर्स हो रहे तैयार

अलीगढ़ मंडल के विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रतिभाओं की खोज व उनको तराशने का काम मंडलीय ओलिंपिक एसोसिएशन के पदाधिकारी करेंगे। इसकी शुरुआत जिले में 12 खेलों की प्रतियोगिताओं के साथ किया जाएगा। इसके लिए एसोसिएशन ने जिले में वालंटियर तैयार करने शुरू कर दिए हैं।

Anil KushwahaPublish:Mon, 29 Nov 2021 09:26 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:45 AM (IST)
अलीगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों व स्कूलों से प्रतिभा खोज के लिए वालंटियर्स हो रहे तैयार
अलीगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों व स्कूलों से प्रतिभा खोज के लिए वालंटियर्स हो रहे तैयार

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। अलीगढ़ मंडल के विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रतिभाओं की खोज व उनको तराशने का काम मंडलीय ओलिंपिक एसोसिएशन के पदाधिकारी करेंगे। इसकी शुरुआत जिले में 12 खेलों की प्रतियोगिताओं के साथ किया जाएगा। इसके लिए एसोसिएशन ने जिले में वालंटियर तैयार करने शुरू कर दिए हैं। ये वालंटियर्स पूर्व सैनिक संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता होंगे।

नेशनल लेवल तक कराया जाएगा प्रतिभाग

जिले में बेहतर प्रतिभाओं का चयन कर उनको मुफ्त में प्रशिक्षित कर नेशनल लेवल तक प्रतिभाग भी कराया जाएगा। मंडलीय ओलिंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष व शेखर सर्राफ मेमोरियल अस्पताल के निदेशक सुमित सर्राफ ने इस संबंध में पहले ही घोषणा की थी। अब इस दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है।एसोसिएशन सचिव मजहर उल कमर ने बताया कि ब्लाक से जिला, जिला से मंडल और मंडल से प्रदेशस्तर तक खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने व सुविधाएं मुहैया कराने की सरकार की मुहिम के तहत मंडलीय ओलिंपिक एसोसिएशन का गठन किया गया है। मंडलीय कार्यकारिणी में आर्थिक रूप से संपन्न लोगों को शामिल किया जाएगा। जो विभिन्न खेलों को गोद लेकर प्रतिभावान खिलाड़ियों की हर संभव मदद का प्रयास करेंगे। प्रतिभाशाली युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण व आहार सहित जरूरी सुविधाएं योजनाबद्ध तरीके से उपलब्ध कराई जाएंगी।

प्रतियोगिता के द्वारा होगा चयन

मंडल के कक्षा एक से 10वीं तक के सरकारी व निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच भी प्रतियोगिता कराकर चयन किया जाएगा। कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट प्रतिभाओं की कमी नहीं है। बशर्ते इनको सही से सर्च अभियान चलाकर तलाशा जाए। मंडलीय ओलिम्पिक एसोसिएशन इसके लिए हर ब्लाक में भारतीय सेना के सेवानिवृत्त जवानों के संगठन से लोगों को वालंटियर के तौर पर लगाएगी। प्रतिभाओं को चयनित करने के बाद उनके बीच प्रतियोगिता कराई जाएगी। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाली प्रतिभाओं की सूची तैयार की जाएगी। फिर इनको भविष्य के लिए बेहतर तैयारी कराने का कदम भी उठाया जाएगा। क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी रानी प्रकाश ने कहा कि खिलाड़ी हित में एसोसिएशन के साथ वे हर संभव मदद के लिए तैयार हैं।